किसी भी वक़्त बज सकता है लोकसभा चुनाव का बिगुल, निर्वाचन आयोग ने दिया बड़ा संकेत
किसी भी वक़्त बज सकता है लोकसभा चुनाव का बिगुल, निर्वाचन आयोग ने दिया बड़ा संकेत
Share:

नई दिल्ली: 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीख अभी भी अनिश्चित है, लेकिन रिपोर्टों से पता चलता है कि भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) मार्च के दूसरे सप्ताह में तारीखों की घोषणा कर सकता है। कथित तौर पर आयोग चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देने से पहले जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति का आकलन करने का इंतजार कर रहा है। अटकलें हैं कि चुनाव अप्रैल-मई में हो सकते हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि आयोग 9 मार्च के बाद तारीखों का खुलासा कर सकता है। फिलहाल चुनाव अधिकारी जानकारी जुटाने के लिए विभिन्न राज्यों का दौरा कर रहे हैं। यह संकेत दिया गया है कि 2024 का चुनावी कैलेंडर 2019 जैसा हो सकता है जब 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव कराए गए थे। 2019 में, आयोग ने 10 मार्च को चुनाव की तारीखों की घोषणा की। मतदान चरण 11 अप्रैल को शुरू हुआ और 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को जारी रहा।

चुनाव परिणाम 23 मई को घोषित किए गए, जिसमें भारतीय जनता पार्टी को बहुमत हासिल हुआ। इसके अलावा, लोकसभा चुनाव के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी हुए। हाल ही में, मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग के एक प्रतिनिधिमंडल ने लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए बिहार का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल, जिसमें चुनाव आयुक्त अरुण गोयल और धर्मेंद्र शर्मा के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं, अगले दो दिनों तक राज्य में रहेंगे।

13 दिनों में एक ही स्कूल की 2 लड़कियों ने ख़त्म की जीवनलीला, टीचर पर लगे आरोप

‘मामा’ के घर 14 वर्षीय बच्ची के साथ 5 महीने तक 8 लोगों ने किया सामूहिक बलात्कार, गर्भपात भी करवाया और...

अचानक बुर्के में आईं 3 महिलाओं ने पार्लर संचालिका पर बोल दिया धावा, मची सनसनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -