पाक ने पंजाब पर साधा निशाना, किया टिंडों से हमला
पाक ने पंजाब पर साधा निशाना, किया टिंडों से हमला
Share:

अबोहर: पाक से उड़कर आई टिड्डियों ने पंजाब के किसानों में हड़कंप मचा दिया है, जंहा इसके चलते सरहद से सटे जिलों में हाई अलर्ट जारी किया जा चुका है. वहीं राज्य कृषि विभाग के डायरेक्टर स्वतंत्र कुमार ऐरी ने कहा कि राजस्थान में टिड्डी दल के हमले को देखते हुए पंजाब की अंतरराष्ट्रीय और अंतरराज्यीय सीमा के साथ लगते जिलों फिरोजपुर, फाजिल्का, बठिंडा, मानसा और श्री मुक्तसर साहिब को पहले ही हाई अलर्ट पर रखा गया है. 2 फरवरी को रात 8 बजे उन्हें फाजिल्का के नजदीक टिड्डी दल के आने की सूचना मिली.

जंहा यह भी कहा जा रहा इस सूचना को विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास विश्वजीत खन्ना तथा सचिव काहन सिंह पन्नू के ध्यान में लाकर वे फाजिल्का के लिए रवाना हो गए. ऐरी बाद दोपहर जिला उपायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि देर रात ही उन्होंने फाजिल्का, श्री मुक्तसर साहिब और फरीदकोट के अधिकारियों से बैठक करके चार टीमें गठित की गईं. जानकारी मिली है कि चारों टीमें रूपनगर और बारेका के बॉर्डर के साथ लगते एरिया में पहुंच गई. इन टीमों की देख रेख में ही पाकिस्तानी सीमा के साथ लगते लगभग 3 किलोमीटर लंबे क्षेत्रफल के पेड़ों पर बैठे टिड्डियों को नष्ट करने की कार्रवाई शुरू की गई. इस काम के लिए 4 बूम स्प्रेयर, 3 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां और लगभग 15 किसानों के स्प्रे पंपों को शामिल किया गया. इसमें विभाग द्वारा अपेक्षित कीटनाशक मुफ्त मुहैया करवाई गई.

उन्होंने बताया कि यह टिड्डी मार ऑपरेशन रात 10 बजे से रात ढाई बजे तक और फिर सुबह 6 बजे से 10 बजे तक चलाया गया. उन्होंने टीमों को सख्त निर्देश दिए कि पाकिस्तान के बॉर्डर के साथ लगते गांवों में लगातार निगरानी रखी जाए. इस मामले में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. कोई भी कर्मचारी बिना अनुमति अवकाश पर न जाए.

आगरा में सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, तीन विदेशियों समेत पांच लड़कियां गिरफ्तार

मिड डे मील बना रही महिला की बड़ी लापरवाही, सब्जी के भगोने में गिरलकर जली 3 साल की मासूम

मध्य प्रदेश दौरे पर संघ प्रमुख मोहन भागवत, हमलावर हुई कांग्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -