दिल्ली: कोरोना के मामलों के साथ ही प्लाज़्मा की डिमांड भी बढ़ी, LNJP अस्पताल लगाएगा कैंप
दिल्ली: कोरोना के मामलों के साथ ही प्लाज़्मा की डिमांड भी बढ़ी, LNJP अस्पताल लगाएगा कैंप
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में वृद्धि के साथ ही प्लाज़्मा की मांग ने भी रफ्तार पकड़ ली है. इस बीच सेंट्रल दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल ने प्लाज़्मा डोनेशन के लिए अभियान आरंभ करने की तैयारी कर ली है. LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुरेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया है कि जनवरी से लेकर फरवरी तक कोरोना के केस कम हो गए थे, इसलिए प्लाज़्मा डोनर अस्पताल में कम आ रहे थे.

उन्होंने आगे कहा कि, लेकिन अब कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं, तो हर दिन 10 से 12 प्लाज़्मा की डिमांड आ रही है, जबकि प्लाज़्मा डोनर की तादाद कम है. हालांकि LNJP अस्पताल के प्लाज़्मा बैंक में पर्याप्त स्टॉक मौजूद है. डॉ. सुरेश कुमार ने कहा कि प्लाज़्मा से काफी सारे कोरोना मरीज़ो की ज़िंदगी बचाई गयी है.  वहीं मेडिकल साइंस के सबसे बड़े जनरल न्यू इंग्लैंड जनरल मेडिसिन ने प्लाज़्मा थैरेपी को स्पष्ट रूप से सफल बताया है. कोरोना से रिकवर हो चुके लोग अस्पताल आकर प्लाज़्मा डोनेट करें ताकि दूसरे कोरोना मरीज़ों की जान बचाई जा सके. प्लाज़्मा दान करना एक पुण्य का काम और देशहित मे बड़ा योगदान है.

बता दें कि इस साल राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के केस 4 हजार का आंकड़ा पर कर चुके हैं, तो वहीं दिल्ली में अचानक प्लाज़्मा की मांग भी बढ़ गयी है. इसके उलट प्लाज़्मा डोनेट करने वालों की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना से रिकवर हो चुके लोगों से प्लाज़्मा दान करने का अनुरोध किया है.

सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी, जानिए क्या है आज के दाम

एनसीएईआर ने विश्वबैंक की अर्थशास्त्री पूनम गुप्ता को महानिदेशक के रूप में किया नियुक्त

एफएमसीजी क्षेत्र ने भविष्य में किसी भी व्यवधान के प्रभाव को कम करने के लिए बनाई ये योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -