शाहरुख़ के बंगले की तरह अतीक अहमद ने भी बनाया था मन्नत, अब उसपर चलेगा योगी सरकार का हथौड़ा
शाहरुख़ के बंगले की तरह अतीक अहमद ने भी बनाया था मन्नत, अब उसपर चलेगा योगी सरकार का हथौड़ा
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार, मृतक गैंगस्टर अतीक अहमद के अवैध माफिया साम्राज्य को खत्म करने के लिए लगातार काम कर रही है। अब, अधिकारियों ने उनके ग्रेटर नोएडा स्थित घर को कुर्क करने की तैयारी में है, जिसकी कीमत लगभग 4 करोड़ रुपये आंकी गई है। सेक्टर 36 स्थित नाम उसके बंगले का नाम "मन्नत" है, जिसे पुलिस गैंगस्टर अधिनियम की धारा 14(1) के तहत कुर्क करेगी।

कथित तौर पर वे बंगला नंबर ए 107 पर बुलडोजर चलाने की तैयारी कर रहे हैं, जिसका नाम मुंबई के बांद्रा पश्चिम के समृद्ध बैंडस्टैंड इलाके में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की प्रसिद्ध हवेली से लिया गया है। इसके पीछे कारण यह है कि गैंगस्टर अतीक, शाहरुख़ का बहुत बड़ा प्रशंसक था और इसलिए उसने अपनी पसंदीदा जगह का नाम अभिनेता के घर के नाम पर रखा। मन्नत का निर्माण अतीक अहमद ने 1994 में अपने बेटों के लिए किया था, जो ग्रेटर नोएडा में स्थित एक यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे। हालाँकि,  इसका उपयोग गैरकानूनी और आपराधिक गतिविधियों को करने के लिए किया जाने लगा। अतीक जब भी दिल्ली जाता था, तो अपने गुर्गों के साथ यहीं बैठकें करता था। इसकी चारदीवारी के पीछे जमीन के कई सौदे तय हुए थे। यह कानून तोड़ने वालों का अड्डा बन गया था।

गौरतलब है कि पिछले साल उमेश पाल की हत्या को अंजाम देने के बाद उसका बेटा असद और शूटर गुलाम कानपुर के रास्ते मन्नत आए थे। वे पैसे वापस लेने आए थे, पुलिस पूछताछ में यहां पैसे गड़े होने का पता चला था। कुछ देर बाद वे वहां से फरार हो गये. कथित तौर पर गैंगस्टर ने अपने खास लोगों को, जो भगोड़े थे, यहां छिपने के लिए भेजा था। पुलिस ने घर के एक-एक कमरे की तलाशी लेकर उसे सील कर दिया है। पुलिस की ऑक्टोपस टीम द्वारा अतीक अहमद के पूर्व बैंक रिकॉर्ड की जांच की गई और अतिरिक्त शोध से सच्चाई का पता चला। दस्ते ने उसके बैंक खाते की जानकारी देखी और उसे खरीदने का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला, जिसका मतलब था कि उसने अपराध की आय से घर खरीदा था। तीन मंजिला इस आलीशान घर में सभी सुख-सुविधाएं मौजूद हैं। उनके साथी भी इससे अनभिज्ञ थे। इसकी जानकारी सिर्फ अतीक और अशरफ के परिवार वालों को ही थी।

नगर पुलिस उपायुक्त दीपक भूकर के मुताबिक, प्रयागराज पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा की अदालत ने गैंगस्टर एक्ट के तहत अतीक अहमद के घर को जब्त करने का निर्देश दिया है। उन्हें 1994 में 500 वर्ग मीटर का यह प्लॉट आवंटित किया गया था जिसके बाद उन्होंने वहां घर बनाया। पुलिस ने जांच के दौरान प्रशासन, विकास प्राधिकरण और बैंक से भी मदद मांगी। अतीक अहमद की अवैध संपत्तियों की तलाश में पुलिस जुटी हुई है. कानून और सरकार उसकी संपत्ति और उसके गिरोह के काले धन पर शिकंजा कस रही है।

पिछले साल उनके कब्जे वाली प्रयागराज स्थित 16 अवैध संपत्तियों को कुर्क किया गया था। प्रयागराज पुलिस कमिश्नरेट ने गैंगस्टर एक्ट के तहत एयरपोर्ट थाना क्षेत्र के कटहुला गोसपुर में अतीक अहमद की 5.0510 हेक्टेयर यानी करीब 20 बीघे जमीन कुर्क की थी। कथित तौर पर इन संपत्तियों का मूल्य लगभग 12 करोड़ रुपये था और उनके गुर्गों द्वारा बहुत कम कीमतों पर पंजीकृत किया गया था। उनके राजमिस्त्री हुबलाल ने उनके बारे में जानकारी दी क्योंकि 15 अप्रैल 2023 को माफिया की हत्या के बाद वह डरा हुआ था।

हुबलाल ने पुलिस के सामने गैंगस्टर अतीक अहमद के सारे राज खोल दिए. उसने बताया किया कि 14 अगस्त 2015 को उनके नाम पर 16 संपत्तियां पंजीकृत की गईं। उन संपत्तियों के संबंध में 2020 में खुल्दाबाद पुलिस स्टेशन में एक आरोप दायर किया गया था, जो 14 दलित किसानों की थीं, लेकिन असली मालिकों को डराने-धमकाने और जान से मारने की धमकी के बाद हुबलाल के नाम पर दर्ज की गईं। अतीक, नियाज, जाहिद, रियाज और मोहम्मद शेख के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट लगाया गया था। 

मामले की जांच कैंट थाने से की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। हालाँकि, अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अजीम उर्फ खालिद अजीम की मौत के बाद समूह टूटने के बाद पुलिस ने समुदाय में अपना प्रभुत्व स्थापित कर लिया, जिसके बाद लोगों ने अंततः खूंखार डॉन के बारे में सच्चाई उगल दी। अतीक अहमद ने 2019 में वाराणसी संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था। उसने चुनावी हलफनामे में कुल संपत्ति 25 करोड़ घोषित की थी। हलफनामे में बताया गया कि उनके पास एक दर्जन से अधिक बैंक खाते हैं। हालाँकि, इसके अलावा, उसने धोखाधड़ी से अकूत संपत्ति बनाई थी। उसने 1200 करोड़ रुपए का साम्राज्य खड़ा किया था। इनमें से अधिकतर संपत्तियां अवैध कब्जे के जरिए अर्जित की गई थीं।

हालाँकि, वर्ष 2020 में उसकी उलटी गिनती शुरू हो गई। उसके अधिकांश अवैध सामान को अधिकारियों और पुलिस ने या तो जब्त कर लिया या नष्ट कर दिया। उनकी 417 करोड़ की संपत्ति पर अब सरकारी अधिकारियों का कब्जा है, जबकि बाकी 752 करोड़ की संपत्ति को ध्वस्त कर दिया गया है। प्राथमिक मुद्दा यह है कि गैंगस्टर का परिवार पूरे देश में फैला हुआ है। वह लोगों की जमीनों पर जबरदस्ती कब्जा कर लेता था और उन्हें जान से मारने की धमकी देता था। उसने शेखी बघारते हुए कहा था, "तुम जहां जाना चाहो जाओ, लेकिन तुम्हें जमीन वापस नहीं मिलेगी।" उसके गुर्गे अक्सर किसी के भूखंड के चारों ओर अचानक से एक सीमा स्थापित कर देते थे, इससे पहले कि यह पता चलता कि संपत्ति अब अतीक की है। वह एक बार अपने सशस्त्र गिरोह के साथ लखनऊ में पीजीआई के पास जमीन पर कब्जा करने गया था। काफिले में सैकड़ों कारों ने राजधानी के नागरिकों को भयभीत कर दिया, हालांकि, पुलिस का उस पर कोई नियंत्रण नहीं था।

अतीक और उनके भाई की गोली मारकर हत्या से पहले प्रवर्तन निदेशालय ने उसके 15 रिश्तेदारों की संपत्तियों पर छापेमारी की थी। इसमें अवैध और बेनामी संपत्तियों से संबंधित सौ से अधिक दस्तावेज थे। उस समय यह भी खुलासा हुआ था कि उन्होंने प्रयागराज और लखनऊ के ऊंचे इलाकों में अन्य घर भी खरीदे थे। अतीक और उनके परिवार को इन संपत्तियों के पंजीकृत मालिकों के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। एजेंसी को लखनऊ में 47 लाख रुपये मूल्य के 5900 वर्ग मीटर के बंगले का सबूत भी मिला, जिसे माफिया के नाम पर अधिकृत किया गया था। गोमतीनगर का यह प्लॉट 2013 में सिर्फ 29 लाख रुपये में सूचीबद्ध किया गया था, जबकि सर्कल रेट के हिसाब से इसकी कीमत 47 लाख रुपये थी। कथित तौर पर इसकी कीमत फिलहाल एक करोड़ से ज्यादा है।

'अगर मुस्लिम नौजवान काबू से बाहर हो गए, तो भारत को..', मौलाना तौकीर रज़ा ने फिर दिया भड़काऊ बयान, दी गृहयुद्ध की धमकी

पाकिस्तान: पुलिस स्टेशन में घुसकर आतंकियों ने मारे बम, 10 पुलिसकर्मियों की मौत, 6 घायल

झारखंड के रामगढ़ से फिर शुरू हुई भारत जोड़ो न्याय यात्रा, आज स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देंगे राहुल गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -