कहीं बाढ़ तो कहीं भूस्खलन, देशभर में अतिवृष्टि से लोग परेशान
कहीं बाढ़ तो कहीं भूस्खलन, देशभर में अतिवृष्टि से लोग परेशान
Share:

नई दिल्ली : देशभर में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जहां मध्यप्रदेश के कुछ शहरों में मंगलवार से बारिश कुछ थमी हुई है लेकिन आसमान में छाए बादलों की मौजूदगी से तापमान कम हो गया है और बीते समय हुई बारिश से खेत पानी से भर गए हैं वहीं उत्तराखंड में बारिश से भूस्खलन की घटनाऐं सामने आई हैं। हालात ये हैं कि चारधाम की यात्रा पर गए लोगों को दुर्गम क्षेत्रों से निकालकर सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है। तो दूसरी ओर तेज़ बारिश के कारण यमुनोत्री और गंगोत्री हाईवे बंद कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार देशभर में मूसलाधार बारिश हो रही है। बारिश से जहां रिहायशी इलाकों और गांवों में पानी भर गया है वहीं असम के लखीमपुर जिले में भूस्खलन से एक महिला और 4 बच्चे मौत की आगोश में चले गए। मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम मध्य भारत से लेकर उत्तर भारत और पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश का दौर जारी है। यही नहीं जम्मू - कश्मीर के राजौरी में तेज़ बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

मध्यप्रदेश में उज्जैन, इंदौर, नीमच, बुदनी आदि क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। प्रदेश में अभी भी आसमान में हल्के काले बादलों की मौजूदगी है और बूंदा बांदी का दौर जारी है। मौसम विभाग द्वारा आने वाले समय में राज्य में जोरदार बारिश की चेतावनी भी दी गई है। दूसरी ओर उज्जैन समेत अन्य क्षेत्रों में बाढ़ के हालात बने।

हालांकि उज्जैन में शिप्रा नदी में आई बाढ़ का पानी अब धीरे धीरे उतरने लगा है लेकिन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में खेतों में पानी जमा होने से किसानों को परेशानी हो रही है। किसान खेत से पानी उलीच उलीचकर थक चुके हैं। महाराष्ट्र के मुंबई ठाणे भिवंडी सहित विभिन्न शहरों में बारिश के चलते कई क्षेत्रों में पानी भर गया है। यहां भी सड़कों पर 10 फीट तक पानी भरा हुआ है। बीते समय उत्तराखंड के वरूणावत पहाड़ में आई दरार के कारण आसपास के क्षेत्रों से करीब 10 हजार लोगों को हटा लिया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -