पार्किंग एरियाज़ से लगी सड़क पर पार्क न करें वाहन
पार्किंग एरियाज़ से लगी सड़क पर पार्क न करें वाहन
Share:

नईदिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल ने सभी विभागों से मल्टी लेवल, सरफेस और स्टैक पार्किंग की जानकारी मांगी है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली में जहां भी पहले से पार्किंग के लिए स्थान तय हैं या फिर नए पार्किंग स्थल राज्य में जहां भी बनाए जाऐंगे, उन क्षेत्रों से गुजरने वाली सड़कों पर लोग वाहन पार्क नहीं कर सकेंगे। उन्हें अपने वाहन इन पार्किंग एरियाज़ में ही खड़े करने होंगे। उपराज्यपाल को जानकारी देते हुए एमसीडी के अधिकारियों ने कहा है कि, उनके नियंत्रण में करीब 318 पार्किंग है, जिसमें 73 हजार 434 वाहनों को पार्क करने की जगह दी गई है।

एक महत्वपूर्ण बैठक में एमसीडी के अधिकारियों ने राज्य में विभिन्न व्यवस्थाओं पर चर्चा की। इन व्यवस्थाओं के तहत शहर में सुविधायुक्त पार्किंग स्थलों को लेकर चर्चा हुई। जिसमें वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, हमारा प्रयास है कि विभिन्न क्षेत्रों में लगने वाले ट्रैफिक जाम को समाप्त किया जाए। इसके लिए पार्किंग की नीति तैयार की गई है। जिसके तहत कुछ नए पार्किंग स्थल बनाए जाऐंगे। इन स्थलों के निर्माण के लिए शहर में डिमार्केशन प्रोसेस होगी।

पार्किंग को सुविधाजनक बनाने के लिए, दिल्ली को तीन जोन में  बांटा जाएगा। जिसमें पार्किंग जोन, नो पार्किंग जोन और ट्रांजिट जोन शामिल होंगे। वाहनों की पार्किंग केवल पार्किंग जोन में ही रहेंगी। लोगों को सुविधा दी जाएगी कि, वे करीब 15 मिनट तक ट्रांजिट जोन में अपने वाहन निशुल्क रूप से पार्क कर सकेंगे मगर पंद्रह मिनट से अधिक समय तक वाहन पार्क किए गए तो फिर, उन्हें इसका शुल्क चुकाना होगा। इन क्षेत्रों को चिन्हित करने के लिए अगले माह के अंतिम दौर में डिमार्केशन वर्क होगा। जिसमें विभिन्न स्थान चयनित किए जाऐंगे कि, कहां पार्किंग जोन रखा जाए और कहां ट्रांजिट जोन का निर्माण किया जाए।

हिमाचल कांग्रेस में मची चुनावी हलचल

सरकार नहीं चाहती बढ़े दिल्ली मेट्रो का किराया, गर्मा रही राजनीति

घर के बाहर कार पार्क करने पर लगेगा ज़ुर्माना

अधेड़ का शिकार हुई मासूम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -