प्रदूषण को लेकर LG ने ली उच्च स्तरीय बैठक, लिए कई फैसले

नई दिल्ली : दिल्ली में फैले जानलेवा प्रदूषण को लेकर दिल्ली के एलजी नजीब जंग ने सीएम अरविंद केजरीवाल समेत दिल्ली के तमाम विभागों और एजेंसियों के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की, जिसमें प्रदूषण के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने की बात के साथ बडे फैसले लिए गए. कुछ फैसले ऐसे भी हुए, जिन्हें लेने में सरकार लंबे समय से हिचक रही थी.

बैठक के बाद एलजी की ओर से जारी बयान में बताया गया कि 15 साल पुराने डीजल वाहनों को सड़कों से हटाने का काम सोमवार से ही शुरू होगा, जबकि एनजीटी ने 10 साल पुराने वाहनों को हटाने का आदेश दिया था. 15 साल पुराने वाहनों के साथ इस मुहिम की शुरुआत होगी और चरणबद्ध तरीके से इन वाहनों को डी रजिस्टर किया जाएगा. ओवरलोड ट्रकों के राजधानी में प्रवेश पर रोक लगाने के लिए एमसीडी को निर्देशित किया गया.

इसके अलावा धुंए पर काबू पाने के लिए आग की घटनाओं को नियंत्रित करने के साथ ही निर्माण गतिविधियों एवम पुराने मकानों की तोड़फोड़ पर भी पांच दिन तक लगी रोक को अब 14 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है. प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों को तुरंत प्रभाव से बंद करने के निर्देश देने के साथ ही. एक अहम फैसला यह लिया गया कि अब दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध होगा. पटाखा चलाने की छूट सिर्फ त्योंहारों पर होगी. इसके अलावा दिल्ली में कहीं भी पटाखा या आतिशबाजी करना प्रतिबंधित हो गया है, जबकि उधर दिल्ली कमिश्नर को दिल्ली में एंट्री करने वाले ओवर लोडेड ट्रकों पर सख्ती करने के साथ परिवहन विभाग को वाहनों के पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच के अलावा नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को भी कहा गया.

पहले ही की होती क्लीन डेल्ही, ग्रीन डेल्ही पर बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -