इस जल दिवस हम सब लें संकल्प..... बचाएं ज्यादा से ज्यादा पानी
इस जल दिवस हम सब लें संकल्प..... बचाएं ज्यादा से ज्यादा पानी
Share:

एक वक़्त था जब हर जगह कुएं, तालाब, नहर और नदियां नज़र आती थीं, लेकिन अब पानी का स्तर धीरे-धीरे घटता चला जा रहा है, जिससे विश्वभर में जल संकट बढ़ता ही जा रहा है। विश्वभर के लोगों को पानी के महत्व को समझाने और स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस (World Water Day) सेलिब्रेट किया जाता है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कैच द रेन यानी वर्षा जल संचय अभियान का वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शुभारंभ किया था। यह अभियान देशभर में चलाया जा रहा है, चाहे वो ग्रामीण इलाके हों या शहरी क्षेत्र। 

कब और कैसे हुई थी विश्व जल दिवस मनाने की शुरुआत?: वर्ष 1992 में ब्राजील के रियो डि जेनेरियो में पर्यावरण और विकास मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से एक सम्मेलन का आयोजन किया गयाऔर उसी दौरान विश्व जल दिवस मनाने की पहल को शुरू भी किया गया था । इसके बाद वर्ष 1993 में पहली बार विश्व जल दिवस सेलिब्रेट किया गया था, जिसके बाद से हर साल 22 मार्च को यह दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। 

धरती पर सिर्फ एक फीसदी पानी ही पीने योग्य: ये तो आप जानते ही होंगे कि धरती के करीब तीन चौथाई हिस्से पर केवल पानी ही भरा हुआ है, जो महासागरों, नदियों, झीलों और झरनों के रूप में है। हालांकि इसमें से केवल एक प्रतिशत  या इससे भी कम पानी ही पीने के लिए उपयुक्त है। इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि हम पानी की बचत करें, ताकि भविष्य में पानी का संकट पैदा न हो, क्योंकि 'जल ही जीवन है' और जल के बिना जीवन जीवित ही नहीं रहने वाला है। 

पाक पीएम इमरान खान को विपक्षी राजनीतिक दलों की बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है

हिन्दुओं के नरक बना पाकिस्तान.., भेड़-बकरियों की तरह बेचीं जा रहीं हिन्दू बच्चियां, कोई सुनने वाला नहीं

सरकार का इरादा जल्द ही लीगल मेट्रोलॉजी एक्ट को अपराध से मुक्त करने का है: गोयल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -