सरकार का इरादा जल्द ही लीगल मेट्रोलॉजी एक्ट को अपराध से मुक्त करने का है: गोयल
सरकार का इरादा जल्द ही लीगल मेट्रोलॉजी एक्ट को अपराध से मुक्त करने का है: गोयल
Share:

 


खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि सरकार का लक्ष्य कानूनी मेट्रोलॉजी अधिनियम को अपराध से मुक्त करना है और उन्होंने अपने विभाग और राज्यों से इस मामले पर जल्द से जल्द निर्णय लेने का आग्रह किया ताकि छोटे व्यवसाय मालिकों के उत्पीड़न को रोका जा सके।

मंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य उपभोक्ताओं को अनुचित व्यापार प्रथाओं से बचाना है, लेकिन कानून का इस्तेमाल "उत्पीड़न के हथियार" के रूप में नहीं किया जाना चाहिए, उन्होंने यहां विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस समारोह में कहा।

2009 का लीगल मेट्रोलॉजी एक्ट बाट और माप मानकों को स्थापित करता है। अपने वर्तमान संस्करण में, कानून यह निर्धारित करता है कि एक दूसरे या बाद के अपराध के परिणामस्वरूप जुर्माना के अलावा कारावास होगा।

"मैं चिंता के कुछ बिंदु उठाना चाहता हूं ... क्योंकि मेरा मानना ​​​​है कि यह महत्वपूर्ण है।" मेरा मानना ​​​​है कि यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई यह समझे कि रोहित कुमार सिंह (उपभोक्ता मामलों के सचिव) ने गैर-अपराधीकरण के बारे में क्या कहा, "उन्होंने टिप्पणी की। गोयल ने कहा कि सरकार हर रोज दुर्व्यवहार को समाप्त करने के लिए अधिनियम को अपराध से मुक्त करना चाहती है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि उपभोक्ता समूहों और कई राज्य सरकारों ने इस पहल का विरोध करना शुरू कर दिया है। मंत्री के अनुसार उपभोक्ताओं की सुरक्षा की जानी चाहिए, और उनकी समस्याओं का सावधानीपूर्वक इलाज किया जाना चाहिए, लेकिन व्यापारियों को परेशान करने के लिए कानूनों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

गोयल ने ग्राहकों को भ्रामक विपणन से बचाने के लिए विभाग की कार्रवाई की प्रशंसा की, लेकिन कहा कि तुच्छ मुकदमों को रोका जाना चाहिए और दंडित किया जाना चाहिए।

'अपनी यौन इच्छाएं दबाने के लिए मजबूर हैं भारतीय महिलाएं..', जयपुर में शोभा डे का बड़ा बयान

'तमाम चुनौतियों के बाद भी यूक्रेन से वापस लाए गए 22,500 भारतीय..', विदेश मंत्री ने राज्यसभा में दी जानकारी

हिजाब के फैसले से इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के नेता ने किया निराश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -