भाड़ में जाए जम्मू कश्मीर..', 370 पर सुप्रीम फैसले को लेकर भड़के फारूक अब्दुल्ला, पंडित नेहरू पर कही ये बात
भाड़ में जाए जम्मू कश्मीर..', 370 पर सुप्रीम फैसले को लेकर भड़के फारूक अब्दुल्ला, पंडित नेहरू पर कही ये बात
Share:

श्रीनगर: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कड़ी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर को "भाड़ में जाना चाहिए।" पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने सरकार के कार्यों की आलोचना करते हुए कहा, "उन्होंने लोगों को धोखा दिया। वे लोगों का दिल जीतना चाहते हैं। अगर आप लोगों को दूर धकेलने के लिए ऐसी चीजें करेंगे तो आप यह कैसे जीतेंगे?"

राज्य में दशकों से चली आ रही हिंसा और अस्थिरता के लिए जवाहर लाल नेहरू को दोषी ठहराने वाली हालिया भाजपा आलोचनाओं के खिलाफ उनका बचाव करते हुए, फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने के लिए नेहरू जिम्मेदार नहीं थे। उन्होंने बताया कि उस समय जब अनुच्छेद 370 लागू था। जब इसे पेश किया गया, नेहरू संयुक्त राज्य अमेरिका में थे, और निर्णय एक कैबिनेट बैठक में किया गया जिसमें सरदार वल्लभभाई पटेल और श्यामा प्रसाद मुखर्जी शामिल थे।

अब्दुल्ला ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि धारा 370 के पीछे नेहरू प्रेरक शक्ति नहीं थे, अब्दुल्ला ने कहा, ''मुझे नहीं पता कि उनके (भाजपा) के मन में नेहरू के खिलाफ इतना जहर क्यों है।'' उन्होंने उम्मीद जताई कि सुप्रीम कोर्ट केंद्र को जम्मू में तत्काल चुनाव कराने का निर्देश देगा। और कश्मीर, सितंबर तक दी गई समयसीमा पर निराशा व्यक्त कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को रद्द करने को बरकरार रखा और केंद्र को राज्य का दर्जा बहाल करने और चुनाव कराने की समय सीमा तय की। फारूक अब्दुल्ला ने टाइमलाइन की आलोचना करते हुए सवाल किया, "न्याय कहां है?"

एक अलग घटनाक्रम में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जवाहरलाल नेहरू पर निशाना साधते हुए उन्हें कश्मीर के एक हिस्से, जिसे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के रूप में जाना जाता है, पर पाकिस्तान के अवैध कब्जे के लिए जिम्मेदार ठहराया। शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पर चर्चा के दौरान ये टिप्पणी की। उन्होंने लोकसभा में दोहराया कि नेहरू की गलतियों के कारण कश्मीर में लंबे समय तक पीड़ा झेलनी पड़ी।

महिला को मानसिक प्रताड़ित करना अब 'क्रूरता' की श्रेणी में होगा ! संसद में नए आपराधिक बिल पेश

इस उम्र से पहले लड़कियों को पीरियड्स आना है खतरनाक, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

सर्दियों में रखें इन जरुरी बातों का ध्यान, वरना पैदा होगी बड़ी मुसीबत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -