इस उम्र से पहले लड़कियों को पीरियड्स आना है खतरनाक, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा
इस उम्र से पहले लड़कियों को पीरियड्स आना है खतरनाक, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा
Share:

5 दिसंबर को ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हालिया शोध में लड़कियों में मासिक धर्म की शुरुआत जल्दी होने और बाद में जीवन में मधुमेह के बढ़ते खतरे के बीच संबंध का पता चला है। लुइसियाना में तुलाने विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 1999 और 2018 के बीच 20 से 65 वर्ष की आयु की 17,300 महिलाओं के डेटा का विश्लेषण किया। अध्ययन में प्रतिभागियों को उनकी मासिक धर्म शुरू होने की उम्र के आधार पर वर्गीकृत किया गया: 10, 11, 12, 13, 14, 15 और 15 वर्ष से अधिक पुराना।

निष्कर्षों से पता चलता है कि जिन लड़कियों को 13 साल की उम्र से पहले मासिक धर्म शुरू हो जाता है, उन्हें 65 साल की उम्र से पहले स्ट्रोक का अधिक खतरा हो सकता है, खासकर उन लड़कियों को जिन्हें 10 साल की उम्र में मासिक धर्म जल्दी शुरू हो जाता है। अध्ययन में शामिल 1,773 महिलाओं में से जो टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित थीं। , 205 को हृदय संबंधी समस्याएं भी थीं। गौरतलब है कि इन सभी महिलाओं को 13 साल की उम्र से पहले ही मासिक धर्म शुरू हो गया था।

शोध में बताया गया है कि जिन लोगों को 10 साल या उससे कम उम्र में मासिक धर्म शुरू हो गया था, उनमें टाइप 2 मधुमेह का जोखिम 32% अधिक था। जोखिम उन लोगों के लिए 14% अधिक था, जिन्हें 11 साल की उम्र में मासिक धर्म शुरू हुआ था और उन लोगों के लिए 29% अधिक था, जिन्हें 12 साल की उम्र में मासिक धर्म शुरू हुआ था। इसके अलावा, मधुमेह से पीड़ित जिन महिलाओं को समय से पहले मासिक धर्म का अनुभव होता है, उन्हें स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है, जो लगभग तीन गुना अधिक होता है। हालाँकि, इस समूह में समग्र हृदय रोगों का कोई बढ़ा जोखिम नहीं था।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि मासिक धर्म की शुरुआत में देरी, यानी 13 साल की उम्र के बाद, इन जोखिमों को कम कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रारंभिक मासिक धर्म रजोनिवृत्ति तक लंबे समय तक एस्ट्रोजन के संपर्क में रहता है, जो संभावित रूप से देखे गए स्वास्थ्य मुद्दों में योगदान देता है।

नोट्रे डेम ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट में सहायक क्लिनिकल प्रोफेसर डॉ. जूली क्विनलिवन ने इन परिणामों पर आश्चर्य व्यक्त किया। यौवन की शुरुआत आमतौर पर वजन, बॉडी मास इंडेक्स और लेप्टिन हार्मोन के स्तर से जुड़ी होती है। जैसे-जैसे लड़की का वजन बढ़ता है, लेप्टिन का स्तर बदलता है, और वह कम उम्र में यौवन की ओर बढ़ती है।

सर्दियों में रखें इन जरुरी बातों का ध्यान, वरना पैदा होगी बड़ी मुसीबत

शादी के तुरंत बाद छोड़ देनी चाहिए ये आदतें, नहीं तो रिश्तों में आ सकती है खटास

अपनी डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक, बाहर निकल जाएगा शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -