बांग्लादेश के महान लोक संगीतकार और स्वतंत्रता सेनानी फकीर आलमगीर ने दुनिया को कहा अलविदा
बांग्लादेश के महान लोक संगीतकार और स्वतंत्रता सेनानी फकीर आलमगीर ने दुनिया को कहा अलविदा
Share:

बांग्लादेश के प्रशंसित लोक गायक और क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी फकीर आलमगीर का कोविड-19 से जटिलताओं के कारण निधन हो गया है। वह 71 वर्ष के थे। सूत्र की जानकारी के अनुसार, गायक ने शुक्रवार रात यहां यूनाइटेड अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके बेटे मशूक आलमगीर राजीव ने कहा कि आलमगीर को अस्पताल में इलाज के दौरान दिल का दौरा पड़ा।

राष्ट्रपति एम. हामिद ने अपने शोक संदेश में कहा कि फकीर आलमगीर के संगीत ने देशभक्ति के पुनरुत्थान और युवा पीढ़ी के बीच मुक्ति युद्ध चेतना के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रधान मंत्री शेख हसीना ने कहा कि उन्हें लोगों के बीच गोनो संगीत को लोकप्रिय बनाने में उनकी महान भूमिका के लिए याद किया जाएगा। फरीदपुर में 21 फरवरी 1950 को जन्मे आलमगीर ने 1966 में अपने संगीत करियर की शुरुआत की। गायक सांस्कृतिक संगठनों 'क्रांति शिल्पी गोष्ठी' और 'गण शिल्पी गोष्ठी' के प्रमुख सदस्य थे और उन्होंने बांग्लादेश के 1969 के विद्रोह के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान, आलमगीर 'स्वाधीन बांग्ला बेतर केंद्र' में शामिल हुए और स्वतंत्रता सेनानियों को प्रेरित करने के लिए अक्सर प्रदर्शन किया। 1966 में अपनी संगीत यात्रा शुरू करते हुए, फकीर आलमगीर को आधुनिक बांग्लादेशी संगीत के सबसे प्रभावशाली कलाकारों में गिना जाता था, जो लोक संगीत को पश्चिमी ध्वनियों के साथ जोड़ते थे। वह बांग्ला में कई किताबें प्रकाशित करने वाले लेखक भी थे।

वनप्लस ने भारत के लिए स्मार्ट टीवी बनाने के लिए हैदराबाद को हब के रूप में चुना

निक्की तंबोली को देख सलमान ने पूछा सवाल- तुम वो नहीं हो जो बिग बॉस में थीं, एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब

Indian Idol 12: पवनदीप राजन और अरुणिता का रोमांटिक सॉन्ग ‘तेरी उम्मीद’ हुआ रिलीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -