अग्रणी रेटिंग एजेंसी ने राज्यों के लिए 2.65 लाख रुपये के जीएसटी मुआवजे का किया एलान
अग्रणी रेटिंग एजेंसी ने राज्यों के लिए 2.65 लाख रुपये के जीएसटी मुआवजे का किया एलान
Share:

भारतीय स्वतंत्र और पेशेवर निवेश सूचना और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी आईसीआरए को चालू वर्ष के लिए 2.65 लाख करोड़ रुपये की बड़ी जीएसटी मुआवजे की आवश्यकता की उम्मीद है। एजेंसी ने सभी राज्यों के वित्त वर्ष 2021 के राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) संग्रह को 6.1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का अनुमान लगाया।

इसने कहा कि क्षेत्रीय आर्थिक गतिविधियों पर संक्रमण-प्रतिबंध-टीकाकरण के प्रभाव के आधार पर वास्तविक वित्तीय परिणाम राज्यों में काफी भिन्न होंगे। मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर के अनुसार, यह कहा जाता है कि वित्त वर्ष 2021 में तेज वित्तीय गिरावट के बाद, 24 राज्य सरकारों के वित्त वर्ष 2021 के बजट अनुमानों ने उनके कुल राजस्व घाटे में 1.2 लाख करोड़ रुपये की गिरावट का संकेत दिया था - पूर्व-कोविड के समान- वित्त वर्ष 2020 में 19 का स्तर 1.3 लाख करोड़ रुपये है।

इससे वित्त वर्ष 2021 में उनकी राजस्व प्राप्तियों में 24.7 प्रतिशत की वृद्धि के पूर्वानुमान से लाभ हुआ, जबकि उनके राजस्व व्यय में 12.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। राजस्व घाटे के प्रत्याशित सिकुड़न ने राज्यों को पूंजीगत व्यय और शुद्ध ऋण में पर्याप्त 34.1 प्रतिशत विस्तार की योजना बनाने की अनुमति दी, जबकि अभी भी वित्त वर्ष 2021 के संशोधित अनुमानों में 8.7 लाख करोड़ रुपये से वित्तीय घाटे में 7.6 लाख करोड़ रुपये में मामूली सुधार का प्रयास किया। ICRA को उम्मीद है कि कोविड -19 संक्रमण की दूसरी लहर विवेकाधीन वस्तुओं और संपर्क-गहन सेवाओं की खपत को कम करेगी, जिससे वित्त वर्ष २०१२ में राज्यों के स्वयं के कर राजस्व पर भार पड़ेगा।

पद्मावत में शाहिद कपूर की पत्नी का किरदार निभा चुकी इस एक्ट्रेस के साथ बाबा ने की थी गलत हरकत

पाकिस्तान, बांग्लादेश के गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू, मोदी सरकार ने मांगे आवेदन

CBI के हाथों रिश्वत लेते पकड़े गए FCI के डिविजनल मैनेजर सहित चार लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -