भारत में तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रोन के मरीज, हो सकता है घातक

नई दिल्ली: दुनिया के 38 देशों में फैल चुका कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट अब भारत में बढ़ता जा रहा है। यहाँ यह बहुत तेजी से फैल रहा है। केवल और केवल 4 दिन में ही भारत में इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 21 पहुंच गई है। आपको बता दें कि बीते 2 दिसंबर को देश में ओमिक्रॉन का पहला केस आया था और 6 दिसंबर तक इस वैरिएंट के 21 मरीज मिल चुके हैं। बीते रविवार को एक दिन में ओमिक्रॉन के 17 नए मरीज मिले। जी दरअसल राजस्थान के जयपुर में 9, महाराष्ट्र में 7 और राजधानी दिल्ली में 1 मरीज ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला। इसी के साथ मिली जानकारी के तहत अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट राजधानी दिल्ली समेत 5 राज्यों में फैल चुका है।

अब तक सबसे ज्यादा 9 मरीज राजस्थान में, 8 मरीज महाराष्ट्र में, 2 कर्नाटक में, दिल्ली और गुजरात में 1-1 मरीज सामने आ चुके हैं। कहा जा रहा है जो भी मरीज मिले हैं सभी हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा कर लौटे थे या फिर हाई रिस्क देशों से यात्रा कर लौटे लोगों के संपर्क में आए थे। कहा जा रहा है अब ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या और तेजी से बढ़ सकती है क्योंकि कई संदिग्धों की रिपोर्ट आनी बाकी है। उन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं और इसी के साथ ही संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग भी की जा रही है। हालांकि, इन सभी के बीच एक राहत की बात ये भी है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों में हल्के लक्षण दिख रहे हैं।

अब तक किसी मरीज में बहुत ज्यादा गंभीर लक्षण नहीं देखे गए हैं। जी दरअसल, दिल्ली के LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्कटर डॉ। सुरेश कुमार ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि, 'राजधानी में जो मरीज मिला है उसमें बहुत हल्के लक्षण हैं।' वहीं, दूसरी तरफ महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ में भी जो 6 मरीज मिले हैं, उनमें से एक महिला को हल्के लक्षण हैं जबकि बाकी पांचों में कोई लक्षण नहीं हैं। इसके अलावा कर्नाटक में भी जो दो मरीज हैं, उनमें भी ज्यादा गंभीर लक्षण नहीं है। लेकिन बुखार, कमजोरी और थकान बनी हुई है।

ओमिक्रॉन का पहला केस मिलते ही दिल्ली में अलर्ट, लगेंगे ये प्रतिबंध

Omicron: एक अच्छा संकेत, एक्सपर्ट बोले- 'हाइब्रिड इम्युनिटी काफी असरदार'

जहां पैदा हुआ 'ओमिक्रॉन वैरिएंट', वहां क्या लॉकडाउन लगा रही है सरकार?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -