करोड़ों की संपत्ति की मालकिन होने के बाद भी साधारण जीवन जीतीं थी लता मंगेशकर
करोड़ों की संपत्ति की मालकिन होने के बाद भी साधारण जीवन जीतीं थी लता मंगेशकर
Share:

बॉलीवुड में अपनी आवाज से सभी का दिल जीतने वाली स्वर कोकिला लता मंगेशकर अब इस दुनिया में नहीं रहीं। उनका निधन हो गया है। आज लता मंगेशकर का निधन मुंबई के ब्रीच क्रेंडी अस्पताल में हुआ। आप सभी को बता दें कि लता मंगेशकर पिछले 27 दिनों से मुम्बई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में एडमिट थीं। जी हाँ और अस्पताल में लता का लगातार इलाज चला हालाँकि वह बच ना सकी। जी हां लता ने आज सुबह 8:12 मिनिट पर अमित साँस ली...

ऐसे में यदि आप लता मंगेशकर की प्रॉपर्टी के बारे में जानना चाह रहे है तो आपको बताते हैं कि लता मंगेशकर करोड़ों की संपत्ति की मालकिन होने के उपरांत भी सामान्य जीवन बिता रही थीं. उनके साधारण व्यक्तित्व से भी उनकी खास पहचान रही है. तो जानते हैं कि स्वर कोकिला लता मंगेशकर के पास कितनी संपत्ति थी…

अपने दम पर हासिल की प्रसिद्धि: जब लता मंगेशकर के पिता दीनानाथ मंगेश्कर का निधन हो गया था तब गायिका सिर्फ 13 वर्ष की थीं. जिसके उपरांत उन्हें कंधों पर परिवार की जिम्मेदारी ले ली है. बचपन से ही लता मंगेशकर गायन के इलाके में आगे बढ़ रही थी और उनके पिता ही उन्हें संगीत की शिक्षा भी प्रदान करते थे. ऐसे में उन्होंने कम आयु में ही प्लैबैक सिंगर के तौर पर काम करना भी शुरू कर दिया और कई मुश्किल का सामना करते हुए अपनी आवाज के दम पर अपनी खास पहचान बना चुके है.

वैसे तो उनकी प्रोपर्टी को लेकर कई तरह की ख़बरें भी सामने आई है, लेकिन माना जाता है कि उनकी नेटवर्थ 15 मिलियन डॉलर यानी तकरीबन 111 करोड़ रुपये है. प्रोफेशन क्षेत्र के बारें में बात की जाए तो उन्होंने एक सिंगर और म्यूजिक डायरेक्टर के तौर पर भी कर चुकी है. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में उनकी संपत्ति 50 मिलियम तक होने का भी दावा किया जाता है. caknowledge की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी मासिक इनकम 40 लाख रुपये और सलाना इनकम तकरीबन 6 करोड़ रुपये रही है. माना जाता है कि उन्होंने अपने पिता के गुजरने के बाद अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल कर लिया था.

मुंबई में है घर और कई कारें: लता मंगेशकर के घर के बारें में बात की जाए तो वो ‘प्रभु कुंज’ में रह रहीं थी, जो इतना बड़ा है कि वहां तकरीबन 10 परिवार आराम से अपना जीवन बिता सकते है और यह मुंबई में है. रिपोर्ट्स की माने तो उन्होंने सबसे पहले शेवरले कार खरीदी थी, जिसके उपरांत उन्होंने Buick कार खरीदी और अब उनकी कारों में मर्सिडीज, Chrysler जैसी कारें भी लिस्ट में मौजूद है.

लता मंगेशकर ने अपने गानों से सभी का दिल जीतने में कामयाबी हासिल कर लिया है. जिसके साथ ही सिंगर ने कई अवॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए है. लता को वर्ष 1969 में पद्म भूषण, 1989 में दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड, वर्ष 1999 में पद्म विभूषण, साव 2001 में भारत रत्न और साल वन टाइम अवॉर्ड फॉर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया जा चुका है. जिसके साथ साथ लता को वर्ष 1982 में मूवी  परिचय के लिए, साल 1974 में मूवी कोरा-कागज के लिए और साल 1990 में फिल्म लेकिन के लिए यानी कि 3 बार ब्लेबैक सिंगर के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया है.

'तुम सफेद चादर लपेटकर क्यों चली आती हो?’, जब लता मंगेशकर को मारा गया था ताना

लता मंगेशकर ने निधन पर शोक में डूबा देश, CM शिवराज बोले- 'लता दीदी का तपस्वी जीवन स्वर...'

लता मंगेशकर की याद में दो दिन तक मनेगा राष्ट्रीय शोक! राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -