जब अपने अंतिम मैच में अकेले लड़ते रहे थे अजय जड़ेजा, किसी ने नहीं दिया साथ
जब अपने अंतिम मैच में अकेले लड़ते रहे थे अजय जड़ेजा, किसी ने नहीं दिया साथ
Share:

आज टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अजय जड़ेजा का जन्मदिन है. अजय जड़ेजा ने भारत के लिए कई मैच जिताऊ प्रदर्शन किए हैं. लेकिन ऐसा क्या हुआ कि अचानक ही उनका करियर ख़त्म हो गया.  3 जून 2000 के दिन अजय जड़ेजा ने टीम इंडिया के लिए अंतिम बार इंटरनेशनल मैच खेला था. वैसे तो उन्हें उम्मीद नहीं था कि यह दिन उनके अंतिम मैच होगा, मगर जो होना होता है वो होकर रहता है.  3 जून 2000 को पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में खेला गया मैच जड़ेजा के साथ अज़हरुद्दीन का भी अंतिम मुकाबला रहा. इस मैच के बाद भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया था. साथ ही हैंसी क्रोन्ये के मैच फिक्सिंग के खुलासे में अजय जडेजा और मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम भी उजागर हुआ था. इसके चलते दोनों पर प्रतिबंध लग गया था और वे आगे नहीं खेल पाए थे. तो आइए जानते हैं इस मैच की कहानी.

यह एशिया कप का पांचवां मुकाबला था. पाकिस्तान के कप्तान मोईन खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला लिया. पाकिस्तान को सईद अनवर और इमरान नजीर ने शानदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की. मगर फिर एक रन के भीतर ही तीन विकेट गिर गए. अनिल कुंबले ने पहले अनवर (43) और इमरान नजीर (29) को पवेलियन भेजा. फिर अजीत अगरकर ने इंजमाम उल हक (1) को बोल्ड कर दिया. ऐसी हालत में मोहम्मद यूसुफ (उस समय यूसुफ योहाना) ने मोर्चा संभाला और 112 गेंद में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 100 रन की नाबाद पारी खेली. इस दौरान शाहिद अफरीदी (21), मोईन खान (46) और अब्दुल रज्जाक (21) ने भी अहम योगदान देकर पाकिस्तानी टीम को सात विकेट पर 295 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया. भारत की तरफ से कुंबले ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके.

296 रनों का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही. उसका टॉप ऑर्डर ने अब्दुल रज्जाक के सामने घुटने टेक दिए. सौरव गांगुली (8), सचिन तेंदुलकर (25), राहुल द्रविड़ (26) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (1) 75 रन के कुल स्कोर तक अपने विकेट गँवा चुके थे. ऐसे में अजय जडेजा ने एक छोर को संभाला. मगर दूसरे छोर से जिस तरह की मदद मोहम्मद यूसुफ को मिली थी, वैसी जडेजा को नहीं मिली. भारत के विकेट लगातार गिरते रहे. नतीजा यह हुआ कि जडेजा क्रीज़ पर अकेले रह गए. उन्होंने अकेले दम पर तेजी से रन बनाने का प्रयास किया. मगर 48वें ओवर में अंतिम विकेट के रूप में वे भी आउट हो गए. अजय जडेजा ने 103 गेंद में आठ चौकों और चार छक्कों से 93 रन की शानदार पारी खेली.

भारत की पारी 251 रन पर ढेर हो गई और पाकिस्तान ने 44 रन से जीत दर्ज की. इसी मैच के साथ मोहम्मद अजहरुद्दीन और अजय जडेजा के अंतर्राष्ट्रीय करियर की शाम भी हो गई. पूर्व कप्तान अजहर अंतिम मैच में जहां एक रन बना सके तो जडेजा ने शानदार पारी खेली. फिर दिसंबर 2000 में मैच फिक्सिंग के आरोप में अजहर पर आजीवन बैन लगा दिया गया तो जडेजा को पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया.

विश्व कप क्वालिफायर में पेरू ने कोलंबिया को दी करारी मात

ग्रैंड स्लैम में महिला खिलाड़ियों ने किया शानदार प्रदर्शन, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर अपने नाम किया एक और खिताब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -