राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर अपने नाम किया एक और खिताब
राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर अपने नाम किया एक और खिताब
Share:

स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 का खिताब अपने नाम करके अपना 21वां ग्रैंडस्लैम भी जीत चुके है। 35 साल के नडाल ने रविवार को खिताबी मुकाबले में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी रूस के दानिल मेदवेदेव को मात दी है। नडाल ने मेदवेदेव  के विरुद्ध शुरू के दो सेट गंवाने के उपरांत जोरदार वापसी की और 5 घंटे 24 मिनट तक चले मुकाबले में 2-6, 6-7(5), 6-4, 6-4, 7-5 से जीत हासिल कर कर ली है। नडाल इस जीत के साथ अब सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी बन चुके है। उन्होंने इस मामले में रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच को भी पछाड़ चुके है। फिलहाल चलिए जानते हैं पुरुष वर्ग में सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों के बारे में।

पुरुष वर्ग के चैंपियन: टेनिस इतिहास में पुरुष वर्ग में 151 खिलाड़ियों ने ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट भी जीत चुके है। जिसमे से 66 खिलाड़ी सिर्फ एक बार ही इस खिताब  को अपने नाम कर पाए है। जबकि 29 खिलाड़ियों ने पांच और सिर्फ 8 खिलाड़ियों ने 10 या उससे अधिक बार इस टूर्नामेंट को जीत चुके है। 

पुरुष वर्ग में सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम जीतने के केस में अब स्पेन के राफेल नडाल शीर्ष पर पहुंच चुके है। उनके नाम अब 21 ग्रैंडस्लैम जीत का रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है। उनके उपरांत स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविच संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर बने हुए है। दोनों खिलाड़ियों के नाम 20-20 ग्रैंडस्लैम जीतने का रिकॉर्ड है। अमेरिकी दिग्गज पीट संप्रास (14) और ऑस्ट्रेलियाई स्टार रॉय इमर्सन (12) चौथे और 5वें स्थान पर हैं। 

मैनचेस्टर यूनाइटेड के फुटबॉलर पर गर्लफ्रेंड ने लगाए गंभीर इल्जाम

एश्ले बार्टी ने अपने नाम किया पहली बार बड़ा खिताब

लम्बे वक़्त के बाद शाहरुख़ खान ने की परदे पर वापसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -