सीबीएसई के कक्षा 10 और 12 के छात्रों को जल्द जमा करनी होगी फीस
सीबीएसई के कक्षा 10 और 12 के छात्रों को जल्द जमा करनी होगी फीस
Share:

 दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क के भुगतान की समय सीमा बढ़ाकर 14 नवंबर करने का अनुरोध किया है, जिसे पहले 15 अक्टूबर घोषित किया गया था। कुछ लोगों और संगठनों ने आर्थिक रूप से प्रभावित छात्रों को कल्याणकारी उपाय के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की है और कुछ स्कूलों के छात्रों के परीक्षा शुल्क का भुगतान एक नेक काम के रूप में करना चाहते हैं।

सीबीएसई ने बिना विलंब शुल्क के भुगतान की समय सीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है और 1 नवंबर से 7. नवंबर तक विलंब शुल्क के साथ स्कूल 31 अक्टूबर तक बिना विलंब शुल्क के अपने उम्मीदवारों की सूची जमा कर सकते हैं और 1 नवंबर से 7. नवंबर तक विलंब शुल्क के साथ। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने CBSE से चार अनुरोध किए हैं, पहला परीक्षा शुल्क भुगतान की समयसीमा बढ़ाने का, दूसरा आर्थिक रूप से प्रभावित छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क कम करने का, तीसरा स्कूल के सिलेबस में कमी का और चौथा शैक्षणिक वर्ष बढ़ाकर मई 2121 तक करने का है। जुलाई 2021 में अगले शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत की जाएगी।

पत्र में लाइव कक्षाओं के साथ-साथ कार्यपत्रकों या गतिविधि शीट्स के माध्यम से आयोजित ऑनलाइन, अर्ध-ऑनलाइन शिक्षण शिक्षण गतिविधियों का भी उल्लेख किया गया है, यह शारीरिक कक्षा शिक्षण शिक्षण प्रक्रिया को इन गतिविधियों द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है। एग्जामिनेशन कंट्रोलर ने कहा कि सीबीएसई पहले ही 30% सिलेबस कम कर चुका है और नए सिलेबस के संबंध में मॉडल प्रश्न पत्र तैयार कर रहा है। हालाँकि, CBSE शैक्षणिक वर्ष को मई 2021 तक बढ़ाने के अनुरोध पर चुप है।

नई कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगा भारत, नाक के जरिए दी जाएगी दवा

बंगाल के दुर्गा पूजा पंडालों में आम जनता को नो एंट्री, कोलकाता हाई कोर्ट का आदेश

कोरोना की गाइडलाइन्स पर निर्भर करेगा अगले साल का हज - मुख़्तार अब्बास नकवी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -