सस्ते में सोना खरीदने का आखिरी मौका, जानिए कैसे?
सस्ते में सोना खरीदने का आखिरी मौका, जानिए कैसे?
Share:

सोना आभूषण के तौर पर भारतीयों की पहली पसंद होने के साथ ही निवेश के मामले में भी सबसे मशहूर रहा है। यदि आप भी सोने में निवेश का मन बना रहे हैं तो शीघ्र करें, क्योंकि सस्ते में सोना खरीदने का आज अंतिम अवसर है। सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम की दूसरी सीरीज समाप्त होने वाली है। 

SGB Scheme का आखिरी दिन:-
केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम की दूसरी सीरीज 22 अगस्त को आरम्भ हुई थी तथा इसके तहत 26 अगस्त शुक्रवार तक निवेश किया जा सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) गोल्ड बॉन्ड के दाम तय करता है। दूसरी सीरीज के लिए इसका दाम 5,197 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इससे पहले वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की पहली सीरीज जून महीने में आई थी। गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन की क्लोजिंग प्राइस की औसत वैल्यू पर आधारित होता है। इसके लिए सब्सक्रिप्शन पीरियड वाले हफ्ते से ठीक पहले के 03 वर्किंग डेज के दामों को आधार बनाया जाता है। जून में आई इस वित्त वर्ष की पहली सीरीज के लिए गोल्ड बॉन्ड का दाम 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया था। यानी दूसरी सीरीज में इसकी कीमत 106 रुपये अधिक है। 

रिजर्व बैंक के मुताबिक, यदि कोई इन्वेस्टर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम में ऑनलाइन रूपये लगाता है, तो उसे 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट प्राप्त होगी। इस प्रकार ऐसे लोगों को सिर्फ 5,147 रुपये प्रति ग्राम की दर से ही सोना मिल जाएगा। ये बॉन्ड स्कीम 8 वर्षों के लिए वैलिड हैं। 5वें वर्ष के बाद इसे कभी भी बेचा जा सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए कैश, डिमांड ड्राफ्ट या फिर नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान किया जा सकता है। इस बॉन्ड को खरीदने के लिए कैश में केवल 20 हजार रुपये तक का भुगतान ही किया जा सकता है।

'पत्नी ने आत्महत्या कर ली है' फ़ोन करके बोला पति, घर पहुंची पुलिस तो हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

बेटी ने दिया में सोनाली की अर्थी को कंधा और मुखाग्नि, जेठ ने किया दूसरी शादी का खुलासा

बारिश ने मचाई MP में तबाही, CM बोले- 'लोगों को बचाना हमारी प्राथमिकता'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -