रामेश्‍वरम कैफे ब्‍लास्‍ट में लश्‍कर-ए-तैयबा का हाथ, जेल से छूटकर फिर साजिशें रचने लगा था आतंकी शोएब मिर्ज़ा
रामेश्‍वरम कैफे ब्‍लास्‍ट में लश्‍कर-ए-तैयबा का हाथ, जेल से छूटकर फिर साजिशें रचने लगा था आतंकी शोएब मिर्ज़ा
Share:

बैंगलोर: कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर स्थित रामेश्‍वरम कैफे ब्‍लास्‍ट मामले का तार आतंकी समूह लश्‍कर-ए-तैयबा (LeT) से जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 24 मई, 2024 को शोएब अहमद मिर्जा, जिसे छोटू के नाम से भी जाना जाता है, को गिरफ्तार किया। हुबली, कर्नाटक का 35 वर्षीय निवासी और सजायाफ्ता आतंकवादी शोएब ने जेल से रिहा होने के बाद अपनी गतिविधियां फिर से शुरू कर दीं। उसके लश्कर-ए-तैयबा से संबंध हैं और वह दक्षिण भारत में कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों के बीच एक प्रमुख व्यक्ति है।

 

जांच में पता चला है कि रिहाई के बाद शोएब नई साजिशोएब mirश में शामिल था। 2018 में, उसने रामेश्वरम कैफे विस्फोट के मुख्य संदिग्ध अब्दुल मतीन ताहा को एक ऑनलाइन हैंडलर से जोड़ा, जिसके विदेश में होने का संदेह था, जिसने एन्क्रिप्टेड संचार के लिए एक ईमेल आईडी प्रदान की थी। विस्फोट को अंजाम देने के बाद ताहा को पश्चिम बंगाल में गिरफ्तार किया गया था। NIA ने पहले ताहा और एक अन्य संदिग्ध मुसाविर हुसैन शाजिब को 12 अप्रैल, 2024 को कोलकाता में गिरफ्तार किया था। 21 मई, 2024 को NIA ने इसका खुलासा करने के लिए कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सहित कई राज्यों में छापेमारी की और पूरी साजिश का खुलासा किया।

ताहा और शाजिब से पूछताछ से मिली जानकारी के आधार पर बेंगलुरु के कुमारस्वामी लेआउट और बनशंकरी इलाकों में छापेमारी के दौरान NIA ने आंध्र प्रदेश के रायदुर्गम में एक सेवानिवृत्त हेडमास्टर अब्दुल के घर पर भी छापा मारा। उन्होंने बेंगलुरु में सॉफ्टवेयर इंजीनियर अब्दुल और उसके बेटे सोहेल से उनके बैंक खातों के बारे में पूछताछ की, जिनमें काफी मात्रा में पैसा था। पूछताछ के बाद सोहेल को गिरफ्तार कर लिया गया।

रामेश्‍वरम कैफे ब्‍लास्‍ट के सिलसिले में अब तक पांच आतंकियों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिनमें शोएब अहमद मिर्जा भी शामिल हैं। यह विस्फोट बेंगलुरु के ब्रुकफील्ड में आईटीपीएल रोड पर हुआ, जिसमें कई ग्राहक और कर्मचारी घायल हो गए। NIA ने 1 मार्च, 2024 को जांच के दौरान पूरे भारत में 29 स्थानों पर छापेमारी की थी और हमले के पीछे हैंडलर की भूमिका और व्यापक साजिश की जांच जारी रखी है।

हल्द्वानी हिंसा में हुआ 8 करोड़ का नुकसान, 5 की मौत भी, मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक से ढाई करोड़ वसूलने पर HC ने लगाई रोक

8 राज्य, 58 सीट और 889 उम्मीदवार..! शुरू हो गया छठे चरण का मतदान

केरल में भीषण बारिश, अब तक 11 लोगों की मौत, 7 जिलों में आज भी अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -