आप बन सकते हैं किसी भी 'भाषा' के महारथी, अपनाएं ये 10 टिप्स

किसी भाषा पर मजबूत पकड़ होने से करियर की कई संभावनाएं आपके लिए खुलती हैं। यदि आप करियर में विकास तथा कामयाबी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपका कम्‍युनिकेशन स्किल में माहिर होना बहुत आवश्यक है। शानदार संवाद क्षमता भाषा पर कमांड के बिना संभव नहीं। सामान्य तौर पर एक से ज्यादा भाषा जानने वाले लोगों को करियर में ग्रोथ के मौके अधिक प्राप्त होते हैं। आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियों में अहम पदों पर अमूमन वे ही लोग पहुंचते हैं, जिन्हें एक से ज्यादा भाषाओं की समझ होती है। ऐसे लोग कमाते भी अधिक हैं।कई बातें ऐसी हैं जो सफलता के स्तर को प्रभावित कर सकती हैं। कामयाबी के लिए शिक्षा, योग्यता तथा दायित्व के प्रति ईमानदारी आवश्यक है, किन्तु संपर्क का होना भी जरुरी हैं। जाहिर है, हमें संपर्क साधने के लिए भाषा की जरुरत होती है। संपर्क-संवाद के जरिए भाषा पर बेहतर पकड़ ही विश्व से संचार का द्वार खोलती है। भाषा-ज्ञान के बगैर किसी से प्रगाढ़ संपर्क कायम नहीं हो सकता। लोग चाहे एक दूसरे के सामने हों या बहुत दूर हों, भाषा अपने दम पर तत्काल भाव तथा विषय को कम्यूनिकेट कर देती है।

कैसे हासिल करें भाषा में महारत?
– यदि नहीं शब्दों का ध्यान, करियर में होगा भारी नुकसान... इसे करियर मंत्र बना लें।
– वर्ड पावर बढ़ाएं, प्रतिदिन नये शब्द सीखें तथा उसे उपयोग में लाएं।
– पक्का इरादा: सीखने की गति आपकी मेहनत, इच्छा व वक़्त पर निर्भर करती है।
– माहौल में रहें: भाषा सीखने के लिए माहौल में रहें, बेझिझक बातें करें तथा अपनी त्रुटियों को सुधारते रहें।
– खूब पढ़ें: भाषा सीखने के लिए पढ़ना आवश्यक है। इसलिए प्रतिदिन कुछ न कुछ पढ़ना आरम्भ कर दें। इससे आपकी ग्रामर ठीक होगी तथा आप सही बोलेंगे।
– खूब अभ्यास करें: कई बार ऐसा होता है कि आप लिख तो लेते हैं, मगर बोल नहीं पाते हैं। इसलिए निरंतर अभ्यास करें। शीशे के सामने बोलकर आप अपनी झिझक दूर कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके भीतर आत्मविश्वास विकसित होगा।
– अपनी चुनिंदा संपर्क भाषा में लिखना तथा बोलना शीघ्र सीखने के लिए उसी भाषा में ही सोचना आरम्भ कर दें। कभी स्वयं से बातें करें तो कभी डायरी लिखें, किन्तु प्रतिदिन कुछ न कुछ अवश्य लिखें।
– अपनी पसंद की भाषा में पॉडकास्ट सुनें। पुस्तक पढ़ें तथा उनके बारे में अपनी डायरी में लिखें।

बिग बॉस की ये अकेली नारी पड़ रही है सब पर भारी, गालियों से करती हैं हमला

AIADMK ने TN सरकार से राशन कार्डधारकों के लिए पोंगल कैश बोनांजा रखने की मांग की

इस मशहूर एक्टर ने तोड़ दिया था जीनत का जबड़ा, आंख हो गई थी खराब

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -