लैंसेट अध्ययन में पाया गया कि भारतीयों में मधुमेह अन्य होने वाली बीमारियों का प्रमुख कारण है
लैंसेट अध्ययन में पाया गया कि भारतीयों में मधुमेह अन्य होने वाली बीमारियों का प्रमुख कारण है
Share:

द लांसेट- डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी में प्रकाशित एक हालिया शोध के अनुसार, भारत में 5,297 से अधिक मधुमेह रोगियों में से केवल 7% अपने रक्त शर्करा, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम थे।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर)-इंडिया डायबिटीज (इंडियाबी) अध्ययन के नवीनतम निष्कर्ष, जो पिछले दशक में 27 राज्यों (एकीकृत आंध्र प्रदेश), दो केंद्र शासित प्रदेशों और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कई दौरों में आयोजित किए गए थे, ने मृत्यु दर और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले विभिन्न स्वास्थ्य मानकों पर बेहतर नियंत्रण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।

एक अखिल भारतीय अध्ययन में, रिपोर्ट "भारत में स्व-रिपोर्ट किए गए मधुमेह वाले लोगों में दिशानिर्देश-अनुशंसित मधुमेह उपचार लक्ष्यों और स्वास्थ्य आदतों की उपलब्धि (ICMR-INDIAB-13): एक राष्ट्रीय क्रॉस-अनुभागीय अध्ययन" ने निष्कर्ष निकाला है कि उपचार लक्ष्यों को पूरा नहीं किया जा रहा है, और संकटों के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रतिक्रिया में सुधार के लिए सुझाव प्रदान करता है। इस अध्ययन में कुल 1,13,043 लोगों को शामिल किया गया था।

चेन्नई स्थित डॉ मोहन के मधुमेह विशेषज्ञता केंद्र के प्रमुख लेखक और प्रबंध निदेशक आरएम अंजना के अनुसार, जिसने आईसीएमआर और राज्य-वार सहयोगियों के साथ अध्ययन की कल्पना और कार्यान्वयन किया, उच्च शिक्षा, पुरुष लिंग, ग्रामीण निवास, और मधुमेह की छोटी अवधि (10 वर्ष से कम) लक्ष्यों की संयुक्त उपलब्धि की बेहतर उपलब्धि से जुड़े थे।

कोरोना की वापसी: रेड जोन में दिल्ली के छह जिलों सहित आधा एनसीआर

मौत से जुड़ा है परवल का नाम, आपके घर में भी बनती है सब्जी तो जरूर पढ़े यह खबर

भूल से भी एक साथ न पीएं दूध और तरबूज वरना...

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -