कोरोना की वापसी: रेड जोन में दिल्ली के छह जिलों सहित आधा एनसीआर
कोरोना की वापसी: रेड जोन में दिल्ली के छह जिलों सहित आधा एनसीआर
Share:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 15 से 21 अप्रैल के बीच जब देश के 700 से भी ज्यादा जिलों की समीक्षा की गई तो यह सामने आया कि दिल्ली से सटे गुरुग्राम और गौतमबुद्ध नगर में साप्ताहिक संक्रमण दर 12 फीसदी से भी अधिक दर्ज की गई है। जी हाँ और इसके चलते इन जिलों को अति संवेदनशील माना जा रहा है। इसके अलावा फरीदाबाद में 7.20 फीसदी सैंपल संक्रमित मिले हैं। वहीं गाजियाबाद में अभी स्थिति नियंत्रित है। यहां सप्ताह भर के दौरान 2.19 फीसदी सैंपल संक्रमित मिले लेकिन आशंका यह भी है कि समय रहते सख्ती नहीं बरती गई तो संक्रमण में उछाल यहां भी दर्ज किया जा सकता है।

आप सभी को बता दें कि बीते 3 हफ्ते से कोरोना मामलों की लगातार बढ़ोतरी से दिल्ली के छह जिले सहित आधा एनसीआर रेड जोन में पहुंच गया है। जी हाँ और इसके अलावा संक्रमित मरीज हर दिन लापता भी हो रहे हैं। जी दरअसल दिल्ली सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना राजधानी में आकर जांच कराने के बाद जब इनकी रिपोर्ट आती है तो पता चलता है कि मरीज दिल्ली से बाहर चला गया। इसकी वजह से कई मरीज सरकारी निगरानी तंत्र से बाहर हैं।

ऐसा होने से संक्रमण स्रोत की तलाश कर पाना भी काफी मुश्किल हो रहा है। आप सभी को बता दें कि दिल्ली और उससे सटे फरीदाबाद, गुरुग्राम और गौतमबुद्ध नगर में सबसे अधिक असर दिखाई दे रहा है। जी हाँ और इन नौ जिलों में सप्ताह के दौरान औसतन 15 फीसदी से ज्यादा नमूने संक्रमित मिले हैं। इसी के साथ कोविड प्रबंधन के तहत इस स्थिति को रेड जोन में जोड़कर देखा जा रहा है जो गंभीर स्थिति का संकेत है, हालांकि, अस्पतालों में भर्ती रोगियों की संख्या में बड़ा बदलाव भी नहीं दिख रहा। आप सभी को बता दें कि बीते तीन सप्ताह से दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में काफी तेजी से कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस समय यहाँ स्थिति यह है कि रोजाना राष्ट्रीय स्तर पर मिलने वाले संक्रमित रोगियों में से 40 से 45 फीसदी तक दिल्ली और आसपास के शहरों से संबंधित हैं।

कोरोना वापसी की आहट!, एक दिन में 2527 लोग संक्रमित-33 की मौत

बच्चों में सबसे पहले दिखता है कोरोना का ये लक्षण, ऐसे करे बचाव

दिल्ली सरकार ने जारी की 7 बिंदुओं की नई गाइडलाइन, प्रतिदिन होगी जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -