लक्ष्मीदीप प्रशासन ने जापान को प्रीमियम टूना मछली का निर्यात शुरू करने की दी मंज़ूरी
लक्ष्मीदीप प्रशासन ने जापान को प्रीमियम टूना मछली का निर्यात शुरू करने की दी मंज़ूरी
Share:

तिरुवनंतपुरम: लक्षद्वीप, केरल राज्य के तट से दूर स्थित द्वीप, ने बेंगलुरू के माध्यम से जापान को प्रीमियम टूना मछली का निर्यात शुरू कर दिया है। ठंडा टूना मछली की पहली खेप को शनिवार को अगाती हवाई अड्डे से बेंगलुरु ले जाया गया, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने निर्यात के लिए एक निजी भागीदार के साथ हाथ मिलाया। इस सफल दैनिक परीक्षण के साथ, कंपनी टोक्यो, जापान के लिए बाद में परिवहन के लिए अगत्ती से बैंगलोर तक प्रतिदिन 5 मीट्रिक टन क्षमता के साथ विशेष कार्गो उड़ानों को किराए पर लेने के साथ व्यापार का विस्तार करने की योजना बना रही है। 

यह चार्टर्ड फ्लाइट बैंगलोर से अन्य आवश्यक वस्तुओं को लाएगी और टूना मछली के साथ वापस आएगी। 20,000 वर्ग किमी से अधिक क्षेत्रीय जल के साथ, लक्षद्वीप में उच्च मूल्य वाली मछली टूना की उच्चतम क्षमता है। लक्षद्वीप की 60 प्रतिशत से अधिक आबादी आजीविका के रूप में पूरी तरह से मछली पकड़ने पर निर्भर है। द्वीपों के 12,500 घरों में से लगभग 7,197 पंजीकृत मछुआरे 2158 मछली पकड़ने वाली नौकाओं के साथ काम कर रहे हैं। 

केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान के अनुमानित आंकड़ों के अनुसार, लक्षद्वीप में सालाना 1 लाख मीट्रिक टन टूना की फसल हो सकती है। सेंट्रल मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएमएफआरआई) के एक अध्ययन के मुताबिक, लक्षद्वीप में एक महीने में 1 लाख टन टूना मछली निर्यात करने की क्षमता है।

'मंदिरों में जाकर देश बर्बाद कर रहा गांधी परिवार...', KK शैलजा बोलीं- नौटंकी बंद करे कांग्रेस

इस देश ने Twitter पर लगाया बैन, लॉन्च किया ‘मेड इन इण्डिया’ Koo एप !

दिल्ली दौरे पर जा सकते है मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -