लाखों हत्याएं, सामूहिक बलात्कार, बंगालियों के खून से लाल हो गई थी भद्रा नदी..! बांग्लादेश ने मनाया 52वां नरसंहार स्मरण दिवस
लाखों हत्याएं, सामूहिक बलात्कार, बंगालियों के खून से लाल हो गई थी भद्रा नदी..! बांग्लादेश ने मनाया 52वां नरसंहार स्मरण दिवस
Share:

ढाका: बांग्लादेश ने कल सोमवार (25 मार्च 2024) को 52वां नरसंहार स्मरण दिवस मनाया। देश और उसके नागरिक लगातार वैश्विक समुदाय से इस दिन को 'अंतर्राष्ट्रीय नरसंहार दिवस' के रूप में मनाने का आग्रह कर रहे हैं। यह दुखद दिन तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) में सामूहिक हत्याओं, बलात्कारों और विनाश सहित पाकिस्तानी सेना द्वारा की गई सैन्य ज्यादतियों और क्रूरताओं को उजागर करता है।

पाकिस्तानी सेना ने 25 मार्च 1971 की रात को 'ऑपरेशन सर्चलाइट' चलाया था। यह 1970 के चुनाव जनादेश के बाद पूर्वी पाकिस्तान में बंगाली भाषी लोगों के बीच बढ़ते राष्ट्रवाद को कुचलने के लिए एक क्रूर सैन्य अभियान था। पाकिस्तानी सेना ने बड़े पैमाने पर नरसंहार किया और आतंक का राज कायम करने और बंगालियों को डराकर समर्पण करने के लिए बंगाली हिंदुओं और स्वतंत्रता चाहने वाले बंगाली मुसलमानों का नरसंहार किया गया। इस ऑपरेशन का सैन्य उद्देश्य सैन्य, अर्धसैनिक और पुलिस बलों में बंगाली कर्मियों को निहत्था करना और शस्त्रागार, रेडियो स्टेशन और टेलीफोन एक्सचेंज सहित प्रमुख प्रतिष्ठानों पर कब्जा करना और साथ ही पूर्वी पाकिस्तान में बुद्धिजीवियों और बंगाली राजनेताओं को गिरफ्तार करना/हत्या करना था।

इस ऑपरेशन का नेतृत्व पाकिस्तान के तत्कालीन जनरल याह्या खान ने किया था और जनरल टिक्का खान ने कार्रवाई की थी, जो पूर्वी पाकिस्तान के तत्कालीन मार्शल लॉ प्रशासक थे। 'ऑपरेशन सर्चलाइट' के दौरान, पाकिस्तानी सेना ने ईस्ट पाकिस्तान राइफल्स के बंगाली सदस्यों और पुलिस, छात्रों और ढाका विश्वविद्यालय के शिक्षकों की बेरहमी से हत्या कर दी। उन्होंने निहत्थे नागरिकों पर अंधाधुंध गोलीबारी कर हजारों लोगों को मार डाला, घरों और संपत्तियों को आग लगा दी और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को लूट लिया।

 

विशेष रूप से, यह वही रात थी जब बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान ने पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा गिरफ्तार किए जाने और बाद में पश्चिमी पाकिस्तान ले जाने से पहले स्वतंत्रता की घोषणा की थी। पाकिस्तानी मेजर सिद्दीक सालिक ने अपनी किताब 'विटनेस टू सरेंडर' में 'ऑपरेशन सर्चलाइट' का वर्णन करते हुए कहा था, "नरक के द्वार खोल दिए गए थे।" सालिक ने तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता के रूप में काम किया।

25 मार्च 1971 को रात लगभग 11 बजे, पाकिस्तानी सेना ने टैंक, बख्तरबंद गाड़ियाँ और ट्रकों के साथ-साथ अनगिनत सैनिकों को ढाका विश्वविद्यालय, सेंट्रल शहीद मीनार, रेस कोर्स (जहाँ काली मंदिर स्थित था), होटल इंटरकांटिनेंटल, में भेज दिया। और अन्य रणनीतिक स्थानों में पुराना ढाका भी शामिल है। इन इकाइयों ने रेस कोर्स के केंद्र में काली मंदिर और केंद्रीय शहीद मीनार को नष्ट कर दिया। पूरे शहर में, पाकिस्तानी सेना के जवानों ने शिक्षाविदों, छात्रों और सोते हुए रिक्शा चालकों सहित हजारों लोगों को नजदीक से मार डाला। उस भयावह रात में मारे गए प्रतिष्ठित शिक्षाविदों में आदरणीय जीसी देव और विद्वान ज्योतिर्मय गुहाठाकुरता भी शामिल थे। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, ढाका विश्वविद्यालय के छात्रों को लाइन में खड़ा किया गया, गोली मारी गई और फिर सामूहिक कब्रों में फेंक दिया गया।

पाकिस्तानी सेना की एक बड़ी टुकड़ी भी धनमंडी की ओर बढ़ी जहां उसका स्पष्ट उद्देश्य बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को हिरासत में लेना था। उन्हें गिरफ्तार करने के बाद, पाकिस्तानी सेना उन्हें द्वितीय राजधानी क्षेत्र (आज के शेर-ए-बांग्ला नगर) में एक निर्माणाधीन राष्ट्रीय असेंबली भवन में ले गई। इसके बाद, उन्हें छावनी में स्थित एडमजी कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उन्होंने फ्लैगस्टाफ हाउस में स्थानांतरित होने से पहले रात बिताई। तीन दिन बाद, उन्हें पश्चिमी पाकिस्तान ले जाया गया और मियांवाली जेल में एकांत में कैद कर दिया गया।

जबकि नरसंहार अगले नौ महीनों तक जारी रहा, चुकनगर नरसंहार जनरल टिक्का खान के 'ऑपरेशन सर्चलाइट' के हिस्से के रूप में सामूहिक हत्या की सबसे भयानक घटनाओं में से एक था। तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के शहरों और सड़कों पर विनाश के अलावा, उन लोगों को भी निशाना बनाया गया जिन्होंने दमन से भागने की कोशिश की। भोजन और संसाधनों की भारी कमी के साथ-साथ हत्याओं और सामूहिक बलात्कारों की क्रूर कार्रवाई का सामना करते हुए, हजारों बंगाली बारिसल, बागेरहाट और फरीदपुर जैसे स्थानों से खुलना के माध्यम से भारतीय सीमा की ओर भागे। पूरे पूर्वी पाकिस्तान से बंगालियों ने भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए भद्रा नदी पार करके चूकनगर (बांग्लादेश में) और आस-पास के क्षेत्रों में एकत्रित होने का प्रयास किया।

 

हालाँकि, एटलिया यूनियन के तत्कालीन अध्यक्ष गुलाम हुसैन ने सतखिरा में एक पाकिस्तानी सैन्य पलटन को इस बड़े पैमाने पर घुसपैठ की सूचना दी। इसके बाद, सैनिकों की एक बड़ी टुकड़ी, तीन इकाइयों में विभाजित होकर, चूकनगर (पूर्वी पाकिस्तान क्षेत्र/बांग्लादेश में स्थित) की ओर बढ़ी। एक इकाई ने मालोपारा-रायपारा के लिए मार्च किया, दूसरी चुकनगर बाजार के पीछे चली गई, और दूसरी बंगाली नागरिकों को चारों ओर से घेरने के लिए भद्रा नदी तट की ओर चली गई। वहां तीन इकाइयों ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे सबसे बड़ा और सबसे क्रूर नरसंहार हुआ। जिन पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने पेड़ों के पीछे और नावों में छिपने की कोशिश की, उनका शिकार किया गया और करीब से गोली मारकर हत्या कर दी गई। मंदिरों, खेल के मैदानों, स्कूल परिसरों और नदियों से लेकर हर जगह बड़े पैमाने पर लाशों के पड़े होने के भयावह दृश्य देखे गए थे।  रिपोर्टों के अनुसार, मरने वालों की संख्या हजारों में थी, जिससे भद्रा नदी निहत्थे बंगालियों के खून से लाल हो गई।

इस नरसंहार ने बंगाली राष्ट्रवाद को और भड़का दिया और भारतीय सेना से सहायता मिलने के बाद मुक्ति वाहिनी और अवामी लीग बांग्लादेश को आज़ाद कराने में कामयाब रही। 2017 में, बांग्लादेशी सरकार ने 1971 की उस भयावह रात की भयानक घटनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए आधिकारिक तौर पर 25 मार्च को नरसंहार दिवस के रूप में मान्यता दी और तब से वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर इस दिन को 'अंतर्राष्ट्रीय नरसंहार दिवस' के रूप में मान्यता देने के लिए दबाव डालने की कोशिश कर रही है। बांग्लादेश की संसद ने कहा, "यह संसद की राय है कि 25 मार्च, 1971 की काली रात को क्रूर पाकिस्तानी बलों द्वारा किए गए नरसंहार की याद में 25 मार्च को नरसंहार दिवस घोषित किया जाए और इस दिन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।"

इस्लाम छोड़कर हिन्दू धर्म अपनाया, तो चार मामाओं और मौलाना ने किया युवती का सामूहिक बलात्कार, नग्न करके ट्रेन में बिठाया

गैंगस्टर मुख़्तार अंसारी की हालत नाज़ुक, ICU में भर्ती, कहा था- मुझे जेल में जहर दिया जा रहा

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक ही दिन में दो बाघ शावकों की मौत, शुरू हुई जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -