सरकार ने श्रम संहिताओं के कार्यान्वयन को 1 अप्रैल तक के लिए किया स्थगित
सरकार ने श्रम संहिताओं के कार्यान्वयन को 1 अप्रैल तक के लिए किया स्थगित
Share:

सरकार ने नियमों को अंतिम रूप देने के लिए राज्यों की ओर से देरी को देखते हुए श्रम संहिताओं के कार्यान्वयन को 1 अप्रैल से आगे के लिए टाल दिया है। इस कदम से कंपनियों को अपने वेतन संरचनाओं और अन्य मानव संसाधन (एचआर) नीतियों को फिर से ट्विक करने के लिए अधिक समय और बैंडविड्थ देने की उम्मीद है क्योंकि संहिता के कुछ प्रावधानों से कंपनियों के लिए कर्मचारी लागत में वृद्धि होगी।

वही एक बार मजदूरी संहिता लागू होने के बाद कर्मचारियों के मूल वेतन और भविष्य निधि की गणना के तरीके में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। श्रम मंत्रालय ने 1 अप्रैल, 2021 से औद्योगिक संबंधों, मजदूरी, सामाजिक सुरक्षा और व्यावसायिक स्वास्थ्य सुरक्षा और कामकाजी परिस्थितियों पर चार कोड लागू करने की परिकल्पना की थी। मंत्रालय ने चार कोड के तहत नियमों को अंतिम रूप भी दिया था। एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, चूंकि राज्यों ने चार कोड के तहत नियमों को अंतिम रूप नहीं दिया है, इसलिए इन कानूनों के कार्यान्वयन को समय के लिए टाल दिया जाता है। 

सूत्र के अनुसार, कुछ राज्यों ने मसौदा नियमों को परिचालित किया था। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड शामिल हैं। चूंकि श्रम भारत के संविधान के तहत एक समवर्ती विषय है, इसलिए केंद्र और राज्यों दोनों को अपने-अपने क्षेत्राधिकारों में लागू करने के लिए कोड के तहत नियमों को अधिसूचित करना होगा। नई मजदूरी संहिता के तहत भत्ते 40 प्रतिशत पर छाया हुआ है। इसका मतलब यह है कि एक कर्मचारी के सकल वेतन का आधा बुनियादी मजदूरी होगी।

डॉ रेड्डीज लैब-सिप्ला ने एबीसीडी टेक्नोलॉजीज में निवेश करने के लिए किया समझौता

रिजर्व बैंक ने ऑटो-डेबिट भुगतान के लिए बढ़ाई समय सीमा, इस दिन तक कर सकेंगे भुगतान

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज नहीं घटाएगी सरकार, वापस लिया फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -