श्रम ब्यूरो भारत में रोजगार की स्थिति की करेगा जांच
श्रम ब्यूरो भारत में रोजगार की स्थिति की करेगा जांच
Share:

श्रम मंत्रालय ने इस कोरोना वायरस महामारी के दौरान देश में रोजगार की स्थिति के मूल्यांकन के लिए प्रवासियों, घरेलू श्रमिकों और पेशेवर निकायों पर तीन सर्वेक्षण करने के लिए एक ब्यूरो का आयोजन किया है। गुरुवार को विशेषज्ञ समूह की पहली बैठक के बाद श्रम मंत्री ने सर्वेक्षणों के बारे में घोषणा की। प्रवासी श्रमिकों के डेटाबेस और उनके सामने आने वाली कठिनाइयों से सरकार को अपनी स्थितियों में सुधार लाने और उनके लिए रोजगार के अवसरों की योजना बनाने के लिए व्यावहारिक समाधान तैयार करने में सक्षम बनाया जाएगा।

तीन साल की अवधि के लिए प्रवासन, पेशेवर निकायों, घरेलू श्रमिकों और अन्य सर्वेक्षणों के सर्वेक्षण के संबंध में श्रम ब्यूरो को तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया था। इसकी अध्यक्षता प्रोफेसर एस. मुखर्जी, एमरिटस प्रोफेसर, कोलकाता विश्वविद्यालय द्वारा की जाती है, और इसमें प्रख्यात अर्थशास्त्री, सांख्यिकीविद् और सरकारी अधिकारी शामिल होते हैं। गंगवार ने कहा, "सरकार ने श्रम के विशेष क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों को समझने के प्रयास में लेबर ब्यूरो को तीन महत्वाकांक्षी सर्वेक्षण कराने का काम सौंपा है।" लेबर ब्यूरो द्वारा किया जाने वाला माइग्रेशन सर्वेक्षण देश में प्रवासी श्रमिकों की संख्या के प्रामाणिक अनुमानों के साथ-साथ उनके द्वारा सामना किए जा रहे मुद्दों का एक आकलन प्रदान करेगा।

घरेलू श्रमिक जो देश में श्रमिकों का 3% योगदान करते हैं, सर्वेक्षण सरकार को अपनी शर्तों में सुधार करने के लिए नीतियों को तैयार करने में सक्षम करेगा। श्रम ब्यूरो रोजगार पर डेटा के उपलब्ध स्रोतों के प्रभावी संवर्द्धन के लिए व्यावसायिक निकाय सर्वेक्षण का संचालन करेगा। चार्टेड एकाउंटेंट, वकील, और डॉक्टरों जैसे व्यवसायों में उत्पन्न रोजगार के उच्च अनुपात को देखते हुए, ऐसे व्यवसायों में बनाए गए रोजगार का आवधिक अनुमान लगाने की आवश्यकता है।

नक्सलियों ने किया 25 आदिवासियों का सामूहिक क़त्ल, ‘पुलिस के एजेंट’ होने के शक में किया नरसंहार

CBI खोलेगी 'हाथरस केस' के राज, केंद्र ने जारी की अधिसूचना

बंगाल में फिर शुरू हुआ सियासी घमासान, गवर्नर ने ममता सरकार पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -