अब कुंभ मेले में कभी नहीं बिछड़ेंगे बच्चें, पुलिस ने किया ये खास इंतजाम
अब कुंभ मेले में कभी नहीं बिछड़ेंगे बच्चें, पुलिस ने किया ये खास इंतजाम
Share:

आस्था के महा संगम कुंभ मेला का आगाज आज से हो चुका है. मकर संक्रांति के इस शुभ अवसर पर सभी लोगों ने आज आस्था की डूबकी लगाईं है. हर बार की तरह इस बार भी पहले शाही स्नान के लिए लाखों की संख्या में लोग जमा हुए हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा बच्चों के लापता होने की आशंका बनी रहती है. आज तक कुंभ के मेले में ना जाने कितने ही बच्चे गुम हुए हैं लेकिन अब धीरे-धीरे इसका हल निकाल लिया गया है.

जी हाँ... इस बार प्रयागराज कुंभ मेले में बच्चों के बिछने के मामले नहीं सुनने में आएंगी क्योकि अब अपने अभिभावकों से बिछड़ने वाले बच्चों का पता लगाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस 14 साल से कम उम्र के बच्चों को रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान पत्र (RF ID) मुहैया कराएगी. इस बारे में बात करते हुए उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने सोमवार को बताया कि, 'कुंभ मेला 50 दिन चलेगा और इसमें 12 करोड़ से अधिक लोग शामिल होंगे. बच्चे लापता ना होने पाएं, इसके लिए 14 साल से कम आयु के बच्चों को आरएफ आईडी दी जाएगी.'

उन्होंने आगे ये भी बताया कि, 'वोडाफोन से सहयोग लिया गया है और वह समन्वय को राजी है. इसके लिए चालीस हजार आरएफ आईडी बनेंगी जिसका इस्तेमाल कुंभ के दौरान लापता होने वाले बच्चों को खोजने में किया जाएगा.' आपकी जानकारी के लिए बता दें आरएफ आईडी एक किस्म का वायरलेस संचार माध्यम है और इसमें इलेक्ट्रो मैग्नेटिक या इलेक्ट्रोस्टैटिक कफलिंग का इस्तेमाल होता है जो किसी भी व्यक्ति या वस्तु की पहचान में सहायक होता है.

पहले शाही स्नान में आस्था की डुबकी के साथ हुआ प्रयागराज कुंभ का आगाज

कुम्भ शुरू होने से एक दिन पहले प्रयागराज में भड़की भीषण आग, धुआं-धुआं हुई नगरी

प्रयागराज महाकुंभ को इस तरह प्रचारित करेंगे अमिताभ बच्चन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -