पहले शाही स्नान में आस्था की डुबकी के साथ हुआ प्रयागराज कुंभ का आगाज
पहले शाही स्नान में आस्था की डुबकी के साथ हुआ प्रयागराज कुंभ का आगाज
Share:

आस्था के सबसे बड़े मेले यानी कुंभ मेले का शुभारम्भ आज से हो चुका है. इस बार कुंभ मेले का आयोजन उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हो रहा है. मकर संक्रांति के इस शुभ अवसर पर हिन्दू धर्म के साधु-संन्यासी ने पहला शाही स्नान किया है. दरअसल ऐसी मान्यता है कि संगम में एक डुबकी लगाने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं और लोगों को जन्म-मरण के बंधन से मुक्ति मिल जाती है और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है.

मकर संक्रांति के मौके पर कड़ाके की ठण्ड में भी अलग-अलग अखाड़ों के साधु गंगा में डुबकी लगा रहे हैं. साथ ही लोग भी शाही स्नान कर रहे हैं. सभी तपस्वी के लिए कुंभ ही उनके जीवन का सबसे बड़ा तीर्थ होता है. वैसे सालों बाद सन्यासी कड़ाके की ठंड को भी मात देते हुए शाही स्नान कर रहे है. शहरभर में पूरे धूमधाम से शोभा यात्रा निकाल रही है. सूत्रों की माने तो निरंजनी और आनंद अखाड़े के साधु संतों ने शोभा यात्रा निकालकर संगम तट पर शाही स्नान किया.

रिपोर्ट्स की माने तो इस बार कुंभ में करीब 12 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया गया है. मेले में करीब बीस लाख विदेशी सैलानियों के पहुंचने की भी उम्मीद है. इस बार के कुंभ में भव्यता और दिव्यता दोनों की झलक नजर आ रही है.

कुम्भ शुरू होने से एक दिन पहले प्रयागराज में भड़की भीषण आग, धुआं-धुआं हुई नगरी

प्रयागराज महाकुंभ को इस तरह प्रचारित करेंगे अमिताभ बच्चन

मंकर संक्रांति पर प्रयागराज में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -