इस साल कब है जन्माष्टमी, जानिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त
इस साल कब है जन्माष्टमी, जानिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त
Share:

सावन के महीने बाद भाद्रपद का महीना आएगा। जी हाँ और भाद्रपद के महीने में कई प्रमुख त्योहार आने वाले हैं, इनमे से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भी एक है। आप सभी को बता दें कि हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का विशेष महत्व है। जी दरअसल ऐसी मान्यताएं हैं कि भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के साथ रोहिणी नक्षत्र में श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। इस वजह से हर साल भादो के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है। आप सभी को बता दें कि इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 18 अगस्त, गुरुवार को मनाया जाने वाला है। 

जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त- जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण की पूजा के लिए कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं। जी दरअसल इस दिन दोपहर 12 बजकर 05 मिनट से 12 बजकर 56 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा। इसी के साथ 18 अगस्त रात 08 बजकर 41 मिनट से 19 अगस्त रात 08 बजकर 59 मिनट तक धुव्र योग रहेगा, जबकि 17 अगस्त को दोपहर 08 बजकर 56 मिनट से 18 अगस्त रात 08 बजकर 41 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा।

जन्माष्टमी की पूजन विधि- जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण का श्रृंगार करने के बाद उन्हें अष्टगंध चन्दन, अक्षत और रोली का तिलक लगाएं। माखन मिश्री और अन्य भोग सामग्री अर्पण करें। इसके बाद श्री कृष्ण के विशेष मंत्रों का जाप करें। आप विसर्जन के लिए हाथ में फूल और चावल लेकर चौकी पर छोड़ें और कहें- हे भगवान् कृष्ण! पूजा में पधारने के लिए आपका धन्यवाद। ध्यान रहे कि इस पूजा में काले या सफेद रंग का प्रयोग न करें। इसके अलावा कहा जाता है वैजयंती के फूल कृष्ण जी को अर्पित करना सर्वोत्तम होता है। अंत में प्रसाद ग्रहण करें और वितरण करें। ध्यान रहे कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के प्रसाद में पंचामृत का भोग जरूर लगाएं और इसमें तुलसी दल डालना ना भूले। इसके अलावा मेवा, माखन और मिसरी  भोग भी लगाएं। वैसे कहीं-कहीं, धनिये की पंजीरी भी अर्पित की जाती है। इसके अलावा पूर्ण सात्विक भोजन जिसमें तमाम तरह के व्यंजन हों, इस दिन श्री कृष्ण को अर्पित किए जाते हैं।

अगर कुंडली में है गुरु दोष तो गुरु पूर्णिमा पर करें यह उपाय

9 जुलाई को है गौरी व्रत, जानिए पूजा विधि

शत्रुओं पर पाना है विजय तो घर में लगाए इस फूल का पौधा, बढ़ेगी सुख समृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -