जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व क्षय रोग दिव
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व क्षय रोग दिव
Share:

विश्व क्षय रोग दिवस या विश्व टीबी दिवस प्रत्येक वर्ष 24 मार्च को सेलिब्रेट किया जाता है। विश्व टीबी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को टीबी के बारे में बताने के साथ यह सूचना भी दी जाय कि टीबी का उनके स्वास्थ्य, समाज और देश की अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव पड़ रहा है। विश्व टीबी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि लोगों को इसके बारे में जागरुक होने के साथ संस्थाओं को पर्याप्त वित्तपोषण सुनिश्चित हो और सरकार समाज अपनी जवाबदेही के साथ समाज के अंतिम व्यक्ति तक बिना किसी भेदभाव के टीबी का उपचार करवाने के लिए प्रेरित किया जाए।

24 मार्च को एक जर्मन चिकित्सक और माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ रॉबर्ट कोच ने यह एलान करके वैज्ञानिक बिरादरी को हैरान कर दिया कि उन्हें टीबी बैसिलस के तपेदिक के पीछे की वजह का भी सामने आई है। उन्होंने बर्लिन विश्वविद्यालय के स्वच्छता संस्थान में वैज्ञानिकों के एक समूह के साथ अपनी खोज को शेयर किया था। 1982 में, रॉबर्ट कोच की खोज के 100 साल बाद, इंटरनेशनल यूनियन अगेंस्ट ट्यूबरकुलोसिस एंड लंग डिजीज (IUATLD) ने 24 मार्च को विश्व टीबी दिवस के रूप में मनाने का अनुरोध किया था। हालांकि, विश्व टीबी दिवस को आधिकारिक तौर पर WHO की विश्व स्वास्थ्य सभा और संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक दशक के उपरांत एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में चिह्नित किया गया था।

हम बता दें कि 1995 में, WHO ने नीदरलैंड के डेन हैग में उद्घाटन वर्ल्ड टीबी डे वकालत की बैठक की मेजबानी करने के लिए रॉयल नीदरलैंड ट्यूबरकुलोसिस फाउंडेशन (KNCV) के साथ हाथ मिला लिया है। उन्होंने अगले कुछ सालों में इस घटना को जारी रखा। एक वर्ष बाद, WHO, KNCV, IUATLD और अन्य संबंधित संगठन विश्व टीबी दिवस के आसपास अन्य अहम् गतिविधियों की मेजबानी करने के लिए एक साथ आए। 1997 में, जब  वर्ल्ड निकाय के टीबी नियंत्रण कार्यक्रम डॉट्स को स्वास्थ्य सफलता का एलान कर दिया गया था, तब WHO के द्वारा आधिकारिक तौर पर पहला विश्व क्षय रोग दिवस सेलिब्रेट किया गया था। 1998 विश्व TB दिवस के इतिहास में एक महत्वपूर्ण साल है। वह वर्ष था जब डब्ल्यूएचओ ने पहली बार दुनिया के सबसे अधिक टीबी रोगियों की मेजबानी करने वाले 20 देशों को देखा।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -