जानें क्यों मनाया जाता है 'विश्व दुग्ध दिवस' ?
जानें क्यों मनाया जाता है 'विश्व दुग्ध दिवस' ?
Share:

आप सभी ने 'पियो ग्लासफुल दूध' का स्लोगन तो खूब सुना होगा और सभी लोग रोज नियम से दूध पीते भी होंगे. कोरोना संक्रमण के इस दौर में यह आवश्यक भी बन गया है. कोरोना की वजह से लोगो की जीवनशैली बदल गई है. इसके चलते  गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काफी कारगर कहा जा रहा है, शायद यही वजह रही कि अप्रैल के अंत में अमूल ने इसी मकसद से भारतीय बाजार में हल्दी दूध पेश किया. दिलचस्प बात तो यह है कि गाढ़ेपन की वजह से भले ही भारत में भैंस का दूध ज्यादा पसंद किया जाता है लेकिन यूरोप और अमेरिका में जिस दूध की सर्वाधिक खपत होती है, वह गाय का दूध होता है.

बता दें की 1 जून को वार्षिक आधार पर पूरे विश्व भर के लोगों के द्वारा विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है. प्राकृतिक दुध के सभी पहलूओं के बारे में आम जनता की जागरुकता बढ़ाने के लिए इसे मनाया जाता है जैसे इसकी स्वाभाविक उत्पत्ति, दूध का पोषण संबंधी महत्व और विभिन्न दूध उत्पाद सहित पूरे विश्वभर में इसका आर्थिक महत्व. विभिन्न उपभोक्ताओं और दूध उद्योग के कर्मचारियों के भाग लेने के द्वारा कई देशों (मलेशिया, कोलंबिया, रोमानिया, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका आदि) में इसे मनाने की शुरुआत की गई. विश्व दुग्ध दिवस के पूरे उत्सव के दौरान दूध को एक वैश्विक भोजन के रुप में केन्द्रित किया जाता है.

जानकारी के लिए बता दें की बहुत सारे देशों के सहभागिता से पूरे विश्व में 2001 में पहली बार विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया था. इस उत्सव में वर्ष दर वर्ष भाग लेने वाले देशों की संख्या बढ़ती चली जा रही है. तब से, पूरे विश्व भर में दूध और दुग्ध उद्योग से संबंधित क्रिया-कलापों को प्रचार-प्रसार में हर वर्ष ध्यान केन्द्रित करने के लिए इसे मनाया जाता है. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्सव संबंधित क्रिया-कलापों को आयोजित करने के द्वारा इस उत्सव का राष्ट्रीयकरण किया जाता है. पूरे जीवन भर सभी के लिए दूध और इसके उत्पादों के महत्व के बारे में लोगों में जागरुकता बढ़ाने के लिए इसे मनाया जाता है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के द्वारा 1 जून को विश्व स्तर पर हर वर्ष मनाने के लिए विश्व दुग्ध दिवस की पहली बार स्थापना की गई थी. इसे 1 जून को मनाने के लिए चुना गया था क्योंकि इस वक्त के दौरान बहुत सारे देशों के द्वारा विश्व दुग्ध दिवस पहले से ही मनाया जा रहा था.

 

ACCC फोर्स EB गेम्स को फॉलआउट 76 ने रिफंड के लिए जारी की सूचना

दुनियाभर में कोरोना से मचा कोहराम, इन शहरों के बदतर हुए हाल

अमेरिका में भड़का आक्रोश, गोलीबारी में एक प्रदर्शनकारी की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -