अमेरिका में भड़का आक्रोश, गोलीबारी में एक प्रदर्शनकारी की मौत
अमेरिका में भड़का आक्रोश, गोलीबारी में एक प्रदर्शनकारी की मौत
Share:

वाशिंगटन: एक तरफ देश के कोने कोने में लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना वायरस जैसी महामारी का खौफ तो वहीं दूसरी और देश भर में पनप रहा दुर्घटनाओं और जुर्म का किस्सा आज आम लोगों के लिए बहुत ही बड़ी परेशानी का कारण बन चुका है. हर दिन इन घटनाओं और जुर्म के किस्से कहानियों ने लोगों के दिल और दिमाग में कोहराम मचा कर रख दिया है, हर दिन इस पर कोई न कोई ऐसी खबर सामने आ ही जाती है जिसके बाद से लोगों में दहशत और डर का माहौल बढ़ते जा रहा है, वहीं अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों की आग दर्जनभर से ज्यादा शहरों में फैल चुकी है. शनिवार को न्यूयॉर्क से लेकर टुल्सा और लॉस एंजिलिस में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की कई कारों को फूंक दिया. फ्लॉयड की मौत के बाद मिनेपोलिस में शुरू हुए प्रदर्शन ने शहर के कई हिस्सों में जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया. कई इमारतों में आग लगा दी गई और दुकानों में लूटपाट की. इंडियानापोलिस में पुलिस की गोलीबारी में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई. छह राज्यों में हालात काबू करने के लिए नेशनल सिक्योरिटी गार्ड को तैनात किया गया है.  

वाशिंगटन में बड़ी संख्या में लोगों ने व्हाइट हाउस के बाहर जमा होकर नारेबाजी की. फिलाडेल्फिया में शांतिपूर्ण प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया. यहां कम से कम 13 पुलिसकर्मी घायल हो गए, जबकि चार पुलिस वाहनों में आग लगा दी गई. ओक्लोहोमा में ग्रीनवुड डिस्ट्रिक्ट ऑफ टुल्सा में प्रदर्शनकारियों ने रास्तों को रोककर 2016 में पुलिस के हाथों मारे गए अश्वेत टेरेंज क्रचर के समर्थन में नारेबाजी की. वहीं, फ्लोरिडा के टाल्हासी में शनिवार रात प्रदर्शनकारियों की भीड़ में एक पिकअप ट्रक घुस गया, जिससे लोगों में भगदड़ मच गई. हालांकि, हादसे में किसी की जान नहीं गई. लॉस एंजिलिस में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर रबड़ की गोलियां दागी और लाठीचार्ज किया. इस दौरान अभिनेता कैंड्रिक सैंपसन भी रबड़ की गोली लगने से घायल हो गए.

अब तक हजारों गिरफ्तार: पुलिस ने 17 शहरों में करीब 1400 लोगों को गिरफ्तार किया है. एपी के मुताबिक, बृहस्पतिवार से अब तक 1383 लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है. हालांकि, प्रदर्शन को देखते हुए यह आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा हो सकता है.

बिडेन ने हिंसा की निंदा की: डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जो बिडेन ने प्रदर्शनों के दौरान हो रही हिंसा की निंदा की. बिडेन ने कहा, प्रदर्शन इस तरह होना चाहिए, जिससे इसका महत्व कम न हो.

वीडियो वायरल होने के बाद भड़का आक्रोश: फ्लॉयड मौत से जुड़ी घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस के खिलाफ लोगों का आक्रोश भड़क गया था. वीडियो में एक पुलिस अधिकारी अपने घुटने से फ्लॉयड की गर्दन को दबाए दिखता है और धीरे-धीरे हथकड़ी फ्लॉयड की सांस थम जाती है. आरोपी पुलिसवाले को गिरफ्तार कर लिया गया है.

यदि बदले मौसम के मिज़ाज़ तो टल सकती है स्पेस-एक्स की पहली उड़ान

दक्षिण कोरिया में शुरू हुआ नया नियम, जारी हुयी नो राइड की निति

अमेरिका ने चीन के साथ काम करने की बदली सोच, जानिए क्या है इसका कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -