जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मेला व्यापार दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मेला व्यापार दिवस
Share:

विश्व मेला व्यापार दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जो प्रत्येक वर्ष मई के दूसरे शनिवार को मनाया जाता है। 2023 में विश्व मेला व्यापार दिवस की तारीख 13 मई है। विश्व मेला व्यापार संगठन ने निष्पक्ष व्यापार को बढ़ावा देने और लोगों को जब भी संभव हो उचित व्यापार उत्पादों का चयन करने के लिए प्रेरित करने के इरादे से दिन बनाया। यह एक वैश्विक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य निष्पक्ष व्यापार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और निष्पक्ष व्यापार उत्पादों को बढ़ावा देना है।

उचित व्यापार एक ऐसा आंदोलन है जो विशेष रूप से विकासशील देशों में हाशिए के उत्पादकों और श्रमिकों के लिए सामाजिक और आर्थिक न्याय को बढ़ावा देना चाहता है। यह उचित मजदूरी, सुरक्षित काम करने की स्थिति और स्थायी कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देता है। विश्व मेला व्यापार दिवस पहली बार 2001 में मनाया गया था और तब से यह एक वैश्विक उत्सव के रूप में विकसित हो गया है। इस दिन को मेले, बाजार और प्रदर्शनियों जैसे विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों द्वारा चिह्नित किया जाता है, जहां निष्पक्ष व्यापार उत्पादों को प्रदर्शित और बेचा जाता है।

यह आयोजन वर्ल्ड फेयर ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएफटीओ) और इसके सदस्यों द्वारा आयोजित किया जाता है, जिसमें दुनिया भर के निष्पक्ष व्यापार उत्पादक, व्यापारी और खुदरा विक्रेता शामिल हैं। डब्ल्यूएफटीओ सतत विकास और गरीबी में कमी के लिए एक उपकरण के रूप में निष्पक्ष व्यापार को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

विश्व मेला व्यापार दिवस पर, लोगों को निष्पक्ष व्यापार उत्पादों को खरीदकर और निष्पक्ष व्यापार के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाकर निष्पक्ष व्यापार का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसा करके, हम सभी के लिए अधिक न्यायसंगत और न्यायसंगत दुनिया बनाने में मदद कर सकते हैं।

"निष्पक्ष व्यापार" के रूप में जानी जाने वाली एक व्यापारिक साझेदारी सभी पक्षों के मानवाधिकारों का समर्थन करती है, वस्तुओं और सेवाओं के लिए उचित रूप से भुगतान करती है, और आर्थिक संकट, गरीबी, लिंग असमानता और जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयासों का समर्थन करती है। विश्व मेला व्यापार दिवस मनाने के लिए कई गतिविधियां चल रही हैं। इनमें सम्मेलन, सभाएं और एक फोटोग्राफिक प्रतियोगिता शामिल है।

जब 7 वर्ष के थे निक...तब प्रियंका बनी थी MISS WORLD

ईशनिंदा के आरोप में दो लोगों को फांसी, ईरान ने 5 महीने में 230 को दी सजा-ए-मौत

पिता की मौत के बाद बेटे ने फ्रीजर में रख दिया शव, चौंकाने वाली है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -