जानिए सिम कार्ड में क्यों लगाया जाता है कट

Trivia: आज की इस आधुनिक वर्ल्ड में हम सभी के पास स्मार्टफोन है। मोबाइल फोन आने के उपरांत एक बड़ा परिवर्तन देश दुनिया और समाज के सामने पेश किया गया है। इसने विश्व को एक वर्चुअल आयाम में ढालने का भी काम कर चुका है। यही एक बड़ा कारण है, जिसके चलते हमारे कई जरूरी काम वर्चुअली होने लगा है। आज हम एजुकेशन से लेकर एंटरटेनमेंट तक कई काम मोबाइल फोन पर कर रहे हैं। हालांकि, इन सभी सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में सिम कार्ड का लगा होना आवश्यक हो चुका है। सिम कार्ड के माध्यम से आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट भी चल सकता है। देश में कई बड़ी टेलीकॉम कंपनियां हैं, जो लोगों की इस आवश्यकता को पूरा कर सकती है। इसी कारण से नए फोन को खरीदने के उपरांत हम सिम कार्ड को भी अवश्य खरीदते हैं या अपने पुराने सिम कार्ड को मोबाइल फोन में लगाते है। वहीं दूसरी तरफ सिम कार्ड को देखते हुए क्या कभी आपने इस विषय पर सोचा है कि आखिर सिम कार्ड एक कोने से कटा हुआ ही क्यों होता है?

यदि नहीं, तो आज हम आपको इसी के बारे में आज आपको जानकारी देने जा रहे है। आज हम सिम कार्ड के एक कोने से कटे होने के पीछे के कारण के बारें में जानने वाले है। शुरुआती वक़्त में सिम कार्ड में कट का डिजाइन नहीं हुआ करता था। मोबाइल फोन के लिए जब सिम कार्ड को बनाया जा चुका है। उस बीच इसकी डिजाइनिंग बहुत सामान्य थी। इस पर किसी प्रकार का कट देखने के लिए नहीं मिला है। इस कारण से कई बार लोगों को सिम कार्ड मोबाइल में डालने और निकालने में दिक्कतों को झेलना पड़ गया है।

जिसके साथ साथ उन्हें यह भी समझने में बहुत परेशानी आती थी कि सिम कार्ड का सीधा और उल्टा भाग कौन सा है? टेलीकॉम कंपनियों ने इस लूपहोल को पकड़ा और फिर सिम कार्ड की डिजाइनिंग में कुछ परिवर्तन भी कर दिए है। यदि कारण है सिम कार्ड कंपनियों ने सिम कार्ड को एक कोने से काटा जाता है। सिम कार्ड में लगे कट से हुआ ये कि लोगों को सिम कार्ड को मोबाइल में लगाने में बहुत आसानी होने लगी। इससे सिम कार्ड को मोबाइल में इंस्टॉल करने का काम आसान हो चुका है।

बहुत ही आसान है ट्विटर से अकाउंट को डीएक्टिवेट करना, जानिए कैसे

Nokia के इस मोबाइल के फीचर जीत लेंगे आपका दिल, जानिए क्या है कीमत

अब तक के सभी फोन को मात देने आ रहा है Motorola का ये नया स्मार्टफोन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -