जानिए, पीएम के अंगरक्षक क्यों रखते हैं ब्रीफ़केस ?
Share:

अधिकतर अपने देखा होगा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी कहीं जाते हैं, तो उनके साथ कुछ अंगरक्षक होते हैं. काले कपड़ों में पीएम के अंगरक्षक अपने हाथों में एक ब्रीफ़केस भी लिए रहते हैं. अधिकतर लोगों को ये पता नहीं होता कि इन ब्रीफ़केसों में क्या होता है ? तो आज हम आपके लिए लाए हैं, वो ख़ुफ़िया जानकारी जो सिर्फ पीएम के कुछ निकटतम लोग और उनके सुरक्षा अधिकारीयों को ही पता रहती है.

Video : बियर देखते ही ऊंट ने छीनकर ऐसे की खत्म

दरअसल,  प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी (विशेष सुरक्षा दल) 'स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप' नाम की संस्था के पास होती है, यह पीएम के साथ उनके परिवार का भी ध्यान रखती है. इनके कमांडो के हाथ में जो सूटकेस होता है, वास्तव में ये एक न्यूक्लिअर बटन होता है सूटकेस नहीं. असल मे यह एक पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड या पोर्टेबल फ़ोल्डआउट बैलिस्टिक शील्ड होती है जिसे हमले के दौरान खोला जा सकता है, यह हमले के दौरान एक ढाल की तरह काम करता है. 

ऑनलाइन मंगाए थे सांप लेकिन हो गया कुछ हैरानी भरा

अगर कभी यात्रा के दौरान पीएम पर हमला हो जाता है तो ये दल अपनी बैलिस्टिक शिल्डों को खोलकर पीएम को सुरक्षा प्रदान करता है और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाता है. वहीं दूसरा दल हमले की जवाबी कार्यवाही करता है. भारतीय प्रधानमन्त्री की सुरक्षा करने वाले दुनियाँ के सबसे खतरनाक कमांडो है. एसपीजी का गठन 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद किया गया था, 1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद एसपीजी को नए सिरे से तैयार किया गया था. 

अन्य रोचक खबरें:-

महिलाओं को शमशान घाट में क्यों नहीं जाने दिया जाता? आप भी जान लीजिये

Omg... इस आदमी ने कुत्ता बनने के लिए किया ऐसा काम

गधे को बाइक समझ लिया लड़के ने, देखें फिर क्या हुआ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -