जानिए कौन हैं राजीव कुमार ? जो 15 मई को संभालेंगे देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पद
जानिए कौन हैं राजीव कुमार ? जो 15 मई को संभालेंगे देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पद
Share:

नई दिल्ली: देश के नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार होंगे, वो 15 मई को पदभार ग्रहण करेंगे. इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है. मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील चंद्रा 14 मई को रिटायर हो रहे हैं. राजीव कुमार 1984 बैच के IAS अफसर हैं. दो सितंबर 2020 को चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार संभालने वाले राजीव कुमार 15 मई 2022 से 18 फरवरी 2025 तक इस पद पर बने रहेंगे. 19 फरवरी 2025 को राजीव कुमार का 65वां जन्मदिन है. संविधान के अनुसार, निर्वाचन आयुक्तों का कार्यकाल छह वर्ष या फिर 65 साल की आयु तक होता है.  

भारत सरकार की 36 वर्षों से ज्यादा की सेवा के दौरान राजीन कुमार ने केंद्र के विभिन्न मंत्रालयों और बिहार/झारखंड के अपने राज्य संवर्ग में कार्य किया है. Bsc, LLB, PGDM और MA पब्लिक पॉलिसी की शैक्षणिक डिग्री प्राप्त करने के बाद राजीव कुमार को सामाजिक क्षेत्र, पर्यावरण और वन, मानव संसाधन, वित्त और बैंकिंग क्षेत्र में व्यापक कार्य अनुभव है. प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों के इस्तेमाल और अधिक पारदर्शिता, वितरण की दिशा में मौजूदा नीति व्यवस्था में संशोधन लाने के लिए उनकी गहरी प्रतिबद्धता है.  राजीव कुमार फरवरी 2020 में वित्त सचिव, भारत सरकार के तौर पर रिटायर हुए हैं. इसके बाद उन्हें अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 को दफ्तर छोड़ने तक अध्यक्ष सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड के रूप में नियुक्त किया गया था. 

बता दें कि राजीव कुमार 2015 से कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के स्थापना अधिकारी भी रह चुके हैं. राजीव कुमार भारतीय शास्त्रीय और भक्ति संगीत में गहरी दिलचस्पी रखने वाले एक उत्साही ट्रेकर हैं. राजीव कुमार हिमालय के लद्दाख, हिमाचल, उत्तराखंड, सिक्किम आदि, पश्चिमी घाट, पालघाट, आदि में अनेक दर्रों को ट्रेक कर पार कर चुके हैं. 

क्या है 'टोमेटो फ्लू' ? जिसने केरल में 80 बच्चों को बनाया शिकार.., जानिए इसके लक्षण और बचाव

क्या 'ताजमहल' शाहजहां ने नहीं बनवाया ? 22 कमरे खोलने की मांग पर हाई कोर्ट का सवाल

जहांगीरपुरी हिंसा का एक और आरोपी गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस ने अब्दुल को दबोचा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -