जानिए कौन हैं ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू ? जिन्होंने नए चुनाव आयुक्त के रूप में संभाला पदभार
जानिए कौन हैं ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू ? जिन्होंने नए चुनाव आयुक्त के रूप में संभाला पदभार
Share:

नई दिल्ली: नवनियुक्त चुनाव आयुक्तों ने कल अपनी नियुक्ति के बाद आज आधिकारिक तौर पर अपनी भूमिकाएँ संभाल लीं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार सुबह दोनों चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू का गर्मजोशी से स्वागत किया। आज सुबह 11 बजे चुनाव आयोग की अहम बैठक होने वाली है, जिसमें आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों की गहन समीक्षा की जाएगी. इस बैठक के दौरान चुनाव आयुक्त मुख्य चुनाव आयुक्त के साथ मिलकर चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देंगे और लोकसभा चुनाव की घोषणा के समय पर चर्चा करेंगे।

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति राजनीतिक अटकलों और आंदोलन के दौर के बाद हुई। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस पद के लिए दो संभावित उम्मीदवारों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के संकेत दिए थे, जिनके नामों की पुष्टि गुरुवार शाम को जारी अधिसूचना में की गई। ज्ञानेश कुमार हाल ही में सहकारिता मंत्रालय के सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए, जहां उन्होंने इसकी स्थापना के बाद से कार्य किया। गौरतलब है कि सहकारिता मंत्रालय गृह मंत्री अमित शाह के दायरे में आता है। इससे पहले, ज्ञानेश कुमार ने गृह मंत्रालय में कश्मीर डिवीजन के संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया था, इस दौरान अनुच्छेद 370 को रद्द करने सहित महत्वपूर्ण परिवर्तन लागू किए गए थे।

ज्ञानेश कुमार ने जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक का मसौदा तैयार करने में सक्रिय रूप से शामिल रहे। केरल कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी के रूप में एक विशिष्ट करियर के साथ, वह गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद तक पहुंचे।

पूर्व आईएएस अधिकारी सुखबीर संधू ने जुलाई 2021 में ओम प्रकाश के स्थान पर उत्तराखंड के मुख्य सचिव की भूमिका निभाई। संधू, 1988 बैच के आईएएस अधिकारी भी हैं, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अध्यक्ष के रूप में केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत थे। उन्हें एक वर्ष के कार्यकाल के लिए केंद्र सरकार द्वारा लोकायुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। संधू एक प्रतिष्ठित कार्यकाल के बाद पिछले साल सितंबर में उत्तराखंड सरकार के मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए।

क्या 2025 का IPL भी खेलेंगे धोनी ? अनिल कुंबले ने दिया मजेदार जवाब

शादी नहीं होने दे रहा था चर्च, केरल के नाराज़ शख्स ने उठाया ऐसा कदम कि...

पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, चौंकाने वाला है वजह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -