जानिए कब बानी थी पहली इमोजी, क्या है इसका इतिहास
जानिए कब बानी थी पहली इमोजी, क्या है इसका इतिहास
Share:

आप अपने मोबाइल फोन या फेसबुक अकाउंट पर रोज सैकड़ों तरह की इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। अपने दोस्तों से चैट करते वक्त आप इन इमोजी को भेजते हैं। कभी हंसी, तो कभी रोने वाली सूरत की। कभी दु:ख की, तो कभी बीमारी की। इस तरह की इमोजी देखकर चेहरे पर एक मुस्कान तैर जाती है। आज विश्व इमोजी दिवस है। इसलिए आज हम आपको इमोजी से जुड़ी कुछ खास बातें बताएंगे। जिन्हें जानकर आप आश्चर्य से भर जाएंगे। 

1990 में बनी पहली इमोजी— 1990 में इमोजी का इस्तेमाल शुरू हुआ। सबसे पहले एप्पल कंपनी ने अपने आईफोन में इसे दिया। इसके बाद इमोजी बनना शुरू हो गया और स्मार्टफोन आने के बाद तो इमोजी का क्षेत्र बहुत विस्तृत हो गया। 17 जुलाई 2014 को पहला इमोजी डे मनाया गया। इमोजी डे की शुरुआत जेरेमी बर्ग ने की थी। उन्होंने इमोजीपीडिया बनाया, जो इमोजी सर्च इंजन है। 

भारतीयों को पसंद है यह इमोजी— अगर हम भारतीयों की बात करें, तो वह फोन में चैट के दौरान शब्दों से  ज्यादा इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। भारतीय सबसे  ज्यादा हंसते हुए आंसुओं वाली इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद वह मुस्कुराते वाले चेहरे की इमोजी का इस्तेमाल करते हैं और इसके बाद नमस्कार वाली इमोजी का। 

अब तक बन चुकी हैं इतनी इमोजी— जानकारी के अनुसार, अब तक दुनिया भर में वर्ष 2018 तक  2823 इमोजी बन चुकी हैं। और वर्त्तमान में कुछ नए इमोजी को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है, वहीं  इसके लिए यूनिकोड कंसोर्टियम एक रूपरेखा बनाकर यह तय करता है कि क्या इमोजी बननी चाहिए। हालांकि कुछ कंपनियां जैसे गूगल और एप्पल अपनी खुद की इमोजी बनाने के लिए स्वतंत्र हैं।

जनसँख्या पर CM योगी ने जो कहा, अब उसपर आया मायावती का रिएक्शन, जानिए क्या बोलीं ?

सुंदर दिखने के लिए मां ने अपने ही 5 दिन के बच्चे के साथ किया कुछ ऐसा, जानकर काँप उठेगी रूह

Video: बकरीद पर देने जा रहे थे 'गाय' की क़ुर्बानी, अचानक कुछ ऐसा हुआ कि..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -