फिल्मफेयर अवॉर्ड लेने से लता मंगेशकर ने कर दिया था मना, वजह सुनकर हर भारतीय को होगा गर्व
फिल्मफेयर अवॉर्ड लेने से लता मंगेशकर ने कर दिया था मना, वजह सुनकर हर भारतीय को होगा गर्व
Share:

फिल्मफेयर अवॉर्ड (Filmfare Awards) बॉलीवुड के सबसे बड़े अवार्ड में से एक है। आप सभी जानते ही होंगे यह वह अवार्ड्स हैं जिसे एक दिन पाने की इच्छा इंडस्ट्री के हर कलाकार के मन में हमेशा रहती है हालाँकि लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ऐसी गायक रहीं थीं जिन्होंने इस अवॉर्ड को लेने से इनकार कर दिया था। वह भी उस समय जब वो अपने करियर के शुरूआती पड़ाव में थीं। जी दरअसल साल 1958 में बिमल रॉय की फिल्म मधुमति को फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिए 9 कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया गया था।

जिसमें बेस्ट प्ले बैक फीमेल सिंगिंग के लिए लता मंगेश्कर का नाम शामिल था। उस समय लता के नाम का नॉमिनेशन मधुमती के गाने ‘आजा रे परदेसी’ के लिए था। जी हाँ और इस फिल्म में उनके द्वारा गाए गाने की खूब सराहना हुई और ये काफी बड़ी बात थी कि लता को पहली बार फिल्म फेयर अवॉर्ड मिलने वाला था। हालाँकि लता मंगेशकर ने ‘फिल्मफेयर’ की ट्रॉफी लेने से इंकार कर दिया था, और इसका कारण सुनकर आपको हैरानी होगी। जी दरअसल लता मंगेश्कर ने इस ट्रॉफी को लेने से इंकार इसीलिए किया था क्योंकि इन्हें बिना कपड़ों के ट्रॉफी (जो महिला के आकार की थी) होने से आपत्ति थी।

जी दरअसल उन्हें आयोजकों का ये कांसेप्ट बिल्कुल रास नहीं आया था और उन्होंने इस अवॉर्ड को लेने से मना कर दिया। उस समय कई लोगों को लता के फैसले से हैरानी हुई थी लेकिन बाद में फिल्मफेयर वालों ने उन्हें ये ट्रॉफी कपड़े से ढककर दी थी। वैसे यह मामला काफी समय तक चर्चाओं में रहा था। हम आप सभी को बता दें कि लता मंगेशकर ने 4 फिल्म फेयर अवॉर्ड जीते हैं। अब आज वह इस दुनिया में नहीं है तो लोग उनकी यादों में डूबे हैं।

आखिरी दिनों में बहुत बुरी थी लता मंगेशकर की हालत, खाती थीं सादा खाना

लता दीदी के निधन से टूटे भोजपुरी इंडस्ट्री के कई कलाकार, ट्वीट कर जताया शोक

मल्‍टीपल ऑर्गन फेल्‍योर से हुई लता मंगेशकर की मौत, जानिए क्या है यह और किसे रहता है सबसे अधिक खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -