जानिए क्या था संयुक्त राष्ट्र की बैठक का समापन
जानिए क्या था संयुक्त राष्ट्र की बैठक का समापन
Share:

संयुक्त राष्ट्र की बैठक जो हाल ही में आयोजित हुई है, अब अपने निष्कर्ष पर आ गई है। इस वर्ष की संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक बहुपक्षवाद और सहयोग के लिए निमंत्रण के साथ शुरू हुई, एक पुष्टि जो देशों को "शायद ही कभी अधिक से अधिक गले लगाने के लिए" हो। यह विभाजनकारी शिकायतों की परेड के साथ तय हुआ जो अंतिम समय पर गिर गई। उनके भाषणों में जिन नेताओं को दिया गया था, उन्होंने कोरोनोवायरस के प्रकोप को रोकने के लिए साथ मिलकर काम करने के महत्व पर जोर दिया।

जैसा कि जर्मनी के विदेश मंत्री ने कहा, "कोरोना दर्शाता है कि अंतर्राष्ट्रीय सहयोग न तो एक विचारधारा है और न ही अपने आप में एक अंत है। इसके विपरीत, यह वास्तविक महामारी से परे परिणाम प्रदान करता है। हालांकि, शब्द परिणाम नहीं हैं। हालांकि यूएन और इसके अधिकांश सदस्य बड़े पैमाने पर बहुपक्षीय दुनिया की कल्पना करते हैं, अंतर्निहित मुद्दे और चुनौतियां जो राष्ट्रों को विभाजित करती हैं, वे सुर्खियों में बैठ गए, क्योंकि समापन सत्र के अंत में "उत्तर का अधिकार" विशद रूप से प्रदर्शित किया गया था। एक-एक करके सभी निचले स्तर के राजनयिकों से आगे आए, जिन्होंने नेताओं के भाषणों का गहन जवाब दिया।

हाल ही में विश्व शक्तियों के साथ 2015 के परमाणु समझौते द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक होने के बाद, ईरान ने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भाषण के बाद इज़राइल के पास गया, जिसने दावा किया कि इस्लामिक रिपब्लिक ने कुछ महीनों में "यूरेनियम को कुछ महीनों में पर्याप्त समृद्ध यूरेनियम" बना दिया। एक ईरानी राजनयिक ने इजरायल पर फिलिस्तीनियों के साथ दो-राज्य समाधान पर बातचीत करने पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों की अवहेलना करने का आरोप लगाया और कहा कि इजरायल ने "व्यापक रूप से परमाणु कार्यक्रम के कारण मध्य पूर्व में राज्यों की सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर चेतावनी दी", जो कि इज़राइल कभी स्वीकार नहीं किया।

जरूर देंखे काजीरंगा नेशनल पार्क, हमेशा याद रहेगा रोमांचक सफर

अमेरिका: ट्रम्प-बिडेन के बीच कोरोनावायरस मुद्दे पर हुई तीखी बहस

जो बिडेन ने ट्रम्प पर साधा निशाना, इन मुद्दों पर शुरू की बहस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -