जानिए क्या करे जब हाथ पैर सुन्न पड़ जाये तो
जानिए क्या करे जब हाथ पैर सुन्न पड़ जाये तो
Share:

कभी कभी ऐसा होता है की कई बार अचानक से ही बैठे-बैठे हमारे हाथ या पैर सुन्न पड़ जाते है.जिसके कारन थोड़ी देर तक हाथ पैरो में सुईयां चुभती हुई महसूस होने लगती है इसके साथ ही हाथ पैरो में झनझनाहट भी महसूस होती है. ज़्यादा देर बैठे रहने से हाथों-पैरों की कुछ नसें दब जाती हैं जिससे वह सुन्न हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप हाथ पैरो को सुन्न होने से बचा सकते है.

1-हाथ पैर सुन्न हो जाने पर थोड़ा सा पानी गर्म कर ले.अब इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिला दे. अब इस पानी में थोड़ी देर के लिए हाथों या पैरों को डुबाकर रखे.राहत मिलेगी.

2-गर्म तेल की सिकाई करने से भी हाथ पैर का सुन्नपन खत्म हो जाता है.

3-अगर आपके हाथ या पैर काफी देर तक सुन्न पड़ गए हो तो सरसों या जैतून के तेल से मालिश करने से  आराम मिलता है.इसे लिए तेल को हल्का गर्म करके मालिश करें.ऐसा करने से अंग में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और यह समस्या दूर होगी.

4-हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और औषधिय गुण मौजूद होते है जो हमारे शरीर में रक्त के बहाव को बेहतर बनाने का काम करते है.हाथ-पैर सुन्न हो जाने पर हल्दी वाले दूध में शहद मिलाकर पीने से आराम मिलता है.रोजाना इस दूध का सेवन करने से यह समस्या जड़ से खत्म होगी.

 

जानिए क्या है अल्सर की बीमारी के लक्षण

इन चीजों को भूलकर भी ना खाये कच्चा

ये खाद्य पदार्थ करते है कैंसर के खतरे को कम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -