जानिए क्या है फलों को खाने का सही तरीका

जानिए क्या है फलों को खाने का सही तरीका

फल खाना सभी को पसंद भी होता है और लाभ दायक भी होता है, पर क्या आप जानते है कि फल को खरीदने के वक़्त सावधानी का जरुरत होती है. साथ ही फल खाते वक़्त यह भी ध्यान रखना आवश्यक होता है कि कब, क्या और किस तरह इनका सेवन किया जाए जो हमारे शरीर को लाभ पंहुचा सके.  

फलों को हमेशा मौसम के अनुसार से खरीदना ही अच्छा होता है. क्योंकि आजकल बिना मौसम के भी हर सब्जी और फल मार्केट में बेचे जा रहे है लेकिन बाजार में स्टोर किए हुए फल और सब्जियां सही नहीं होती है. क्योंकि स्टोर करने से इनकी गुणवत्ता में गिरावट आ जाती है. इसलिए ये फल और सब्जियां आपको लाभ नहीं पहुंचाते हैं.  हमेशा ताजे फलों का सेवन किया जाना चाहिए, कभी-कभी हम फलों को लाकर रख देते हैं लेकिन उनका सेवन कई दिनों के उपरांत करते हैं.  फलों को कई दिन रखकर खाने से कुछ हानि तो नहीं होता है, लेकिन इससे हमें फल खाने का पूरा लाभ प्राप्त नहीं होता है. क्योंकि फल रखें हुए फलों का पोषण क्षमता गिरती जा रही है.

कुछ फलों छिलके के साथ ही खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. जैसे सेब, नाशपाती, अमरूद, चीकू आदि. क्योंकि इन फलों के छिलके फाइबर की मात्रा अधिक होती है.  जिससे हमारे शरीर को पोषण मिलता है. फलों को हमेशा धोकर साफ करके ही उसका सेवन किया जाना चाहिए.  फलों में काला नमक लगाकर खाए इससे फलों का स्वाद तो स्वादिस्ट लगता ही है, साथ ही हमारी पाचनक्रिया भी अच्छी होती है. काला नमक हमारे पेट को साफ करने में सहायता करता है.  फलों से मिलने वाले फाइबर पेट में जमा गंदगी को दूर करता है.  फल खाने का सबसे अच्छा वक़्त सुबह नाश्ते के बाद लंच से पहले ही होता है. जिसके अतिरिक्त आप दोपहर के खाने और रात के भोजन के मध्य में जो समय का अंतराल होता है उसमें भी फल का सेवन कर सकते हैं. पर फलों को कभी भी खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद खाना उचित नहीं होता है. फल हमेशा दिन में या सुबह में खाएं क्योंकि फलों में प्राकृतिक रूप से शुगर पाई जाती है. जो हमें ऊर्जा प्रदान देता है. रात को सो जाने के कारण से हम इस ऊर्जा का उपयोग नहीं कर सकते हैं. जिसके कारण बार-बार हमारी नींद टूट जाती है. 

जीभ के नीचे या गाल में बन रही है गांठ तो हो जाए सावधान, हो सकती है गंभीर बीमारी

अब भी गहरी बेहोशी में हैं प्रणब मुखर्जी, सेहत में कोई सुधार नहीं

पंजाब : इन विभागों में नहीं होगा 30 सितंबर तक ट्रांसफर