जीभ के नीचे या गाल में बन रही है गांठ तो हो जाए सावधान, हो सकती है गंभीर बीमारी

जीभ के नीचे या गाल में बन रही है गांठ तो हो जाए सावधान, हो सकती है गंभीर बीमारी

वैसे तो दुनिया में कई प्रकार की बीमारियां हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जान पाते हैं. इन्ही में से एक बीमारी है अडेनाइड सिस्टिक कार्सिनोमा नाम की. असल में यह एक दुर्लभ तरीके का कैंसर है, जिसका प्रारंभ आमतौर पर लार बनाने वाली ग्रंथियों से होता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, हर वर्ष कैंसर के पांच लाख केसों में लगभग 1200 केस अडेनाइड सिस्टिक कार्सिनोमा के होते हैं. यह एक ऐसी बीमारी है, जो की महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करती है. इसके होने की कोई खास आयु सीमा नहीं होती है बल्कि यह किशोरावस्था से लेकर आगे किसी भी आयु तक हो सकती है.   वैसे तो यह बीमारी धीरे-धीरे आगे बढ़ती है, ऐसे में कई लोगों को इस बीमारी के बारे में वक्त पर पता नहीं पाता है. तो चलिए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण और कारणके बारे में... 

बीमारी के लक्षण-
अडेनाइड सिस्टिक कार्सिनोमा बीमारी से पीड़ित शख्श के जीभ के नीचे या गाल के भीतर गांठ बन जाती है. वैसे तो ये गांठ धीरे-धीरे बढ़ने लगती है और इसमें दर्द भी नहीं होता है, लेकिन पीड़ित को किसी भी चीज को निगलने में दिक्कत अवश्य हो जाती है. इसके आलावा पीड़ित की आवाज में भी बदलाव आ जाता है. क्योंकी इस प्रकार का कैंसर नसों में तेजी से फैल सकता है, ऐसे में पीड़ित शख्स के फेस पर दर्द जैसा महसूस हो सकता है या फेस सुन्न भी हो सकता है.  

बीमारी का कारण-
वैसे तो इस बीमारी का सटीक वजह अभी तक पता नहीं लग पाई हैं, लेकिन डॉक्टरों का ऐसा मानना है कि यह कुछ कार्सिनोजेंस यानी कैंसर वाले तत्व जैसे प्रदूषण से जुड़ा हो सकता है. यह बिमारी गैर-वंशागत, आनुवांशिक परिवर्तनों के कारण से भी हो सकती है.  

अब भी गहरी बेहोशी में हैं प्रणब मुखर्जी, सेहत में कोई सुधार नहीं

गलती से भी न करें ऐसे लोग लहसुन का सेवन, हो सकता है नुकसानदायक

रूसी वैक्सीन की आलोचना प्रारंभ, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिया मुंह तोड़ जवाब