जानिए क्या है विश्व दलहन दिवस का इतिहास
जानिए क्या है विश्व दलहन दिवस का इतिहास
Share:

विश्व दलहन दिवस जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह दिन दालों के महत्व को समर्पित है। यह दिवस प्रत्येक वर्ष के 10 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य वैश्विक भोजन के रूप में दालों (सूखी बीन्स, दाल, सूखी मटर, छोले, लूपिन) के महत्व को पहचानना है। वर्ष के उत्सव ने स्थायी खाद्य उत्पादन के हिस्से के रूप में दालों के पोषण और पर्यावरण लाभों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाई।

विश्व दलहन दिवस संयुक्त राष्ट्र के दूसरे लक्ष्य यानि "जीरो हंगर" के अंतर्गत आता है। इसके अलावा, दिन संयुक्त राष्ट्र एजेंडा 2030 में उल्लिखित उद्देश्यों को भी शामिल करता है। इस दिन लोगों से आग्रह किया जाता है कि वे दाल का सेवन और दान करें और इसके बारे में जागरूकता भी पैदा करें। विश्व दलहन दिवस पर कई लोग मेनू पर दाल के साथ लंच या डिनर का आयोजन करते हैं। कुछ लोग उन लोगों को दाल दान करने के लिए प्रेरित करते हैं जिनके पास विभिन्न कारणों से इसकी पहुंच नहीं हो सकती है।

चूंकि एक वैश्विक महामारी अभी भी प्रचलित है दुनिया भर में कई लोगों ने आभासी घटनाओं का आयोजन करने का फैसला किया है, जिसमें हमारे दैनिक जीवन में दालों के महत्व पर सेमिनार होंगे। वल्र्ड पल्स डे के आसपास एक बड़ा कार्यक्रम वस्तुतः न्यूयॉर्क में आयोजित किया जाएगा। आयोजन का मुख्य फोकस जागरूकता बढ़ाने और स्थायी खाद्य प्रणालियों और स्वस्थ आहार में दालों के योगदान को पहचानना होगा। दिन न केवल उपभोग पर जोर देता है, बल्कि लोगों से दाल उगाने का भी आग्रह करता है। पोषण मूल्य के साथ, दालों की खेती भी मिट्टी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह यूरिया और इसमें खनिजों की भरपाई करता है।

VIDEO: अमेरिका ने किया चीन के जासूसी गुब्बारे का काम तमाम

FACT CHECK! तुर्की में भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुई ये दिल दहला देने वाली तस्वीर, आखिर क्या है इसकी सच्चाई

क्या है बिना हथियार लड़ा जाने वाला हाइब्रिड युद्ध जिसने उड़ाए हर किसी के होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -