FACT CHECK! तुर्की में भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुई ये दिल दहला देने वाली तस्वीर, आखिर क्या है इसकी सच्चाई
FACT CHECK! तुर्की में भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुई ये दिल दहला देने वाली तस्वीर, आखिर क्या है इसकी सच्चाई
Share:

सोमवार (6 फरवरी) सुबह 7.8 तीव्रता का भूकंप आने के बाद तुर्की (Turkey Earthquake) और उससे सटे पड़ोसी देश सीरिया (Syria Earthquake) में करीब 5,000 लोगों की जान चली गई है। भूकंप से हुई तबाही के उपरांत दिल दहला देने वाले वीडियो और  फोटोज सोशल मीडिया पर सामने आने लगे है।  फोटोज और वीडियो शक्तिशाली भूकंपों से होने वाले नुकसान कोको भी बता रही है। सैड़कों इमारत जमीन पर गिर गई हैं। बड़े से बड़े पेड़ उखड़ चुके है। सैकड़ों लोग अभी भी मलबे में दब गए हैं। बचे हुए लोगों की उनके परिजन तलाश करने में लगे हुए है।

इस दौरान, सोशल मीडिया पर सबसे मार्मिक एक कुत्ते की तस्वीर तेजी से वायरल होने लगा है जो कथित तौर पर भूकंप के उपरांत अपने मालिक को मलबे से बचाने का प्रयास भी कर रहे है। इस तस्वीर को फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर सैकड़ों लोग साझा कर चुके हैं। वायरल तस्वीर में एक कुत्ते को काला कॉलर पहने भी देख सकते है। जिसके साथ साथ मलबे से एक हाथ निकला हुआ दिखाई दे रहा है। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसे इंटरनेट पर "सबसे दुखद तस्वीर" कहा और दावा किया कि यह तस्वीर भूकंप के उपरांत तुर्की के इज़मिर (Izmir) का है।

क्या है तस्वीर की सच्चाई?: हालांकि, यह तस्वीर हाल की नहीं बताई जा रही है। यह मार्मिक फोटो 6 फरवरी को तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप का नहीं है। दरअसल, यह तस्वीर पहली बार 2018 में ऑनलाइन भी सामने आ चुकी है। न्यूज़ट्रैक लाइव द्वारा किए गए एक फैक्ट-चेक के अनुसार, तस्वीर स्टॉक तस्वीरें बेचने वाली सर्विस Alamy पर पोस्ट भी की जा चुकी है। Alamy लिस्टिंग के अनुसार, यह तस्वीर 18 अक्टूबर, 2018 की बताई जा रही है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि यह तस्वीर कहां लिया गया था। इसलिए सोशल मीडिया पर जो दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर सोमवार को तुर्की में ली गई थी, वह भ्रामक दवा भी किया है। यह एक पुरानी तस्वीर है, जो 2018 में ही ली गई थी।

मर्सिडीज ड्राइवर ने पेट्रोल पंप पर धरे सारे पैसे...तो फिर क्यों रोने लगी महिला

चीन पर भारत सरकार की एक और डिजिटल स्ट्राइक, इन सैकड़ों ऐप्स पर लगेगा बैन

अमेरिका ने मार गिराया 'जासूसी गुब्बारा' तो तिलमिलाया चीन, US से कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -