जानिए क्या है बिच्छू के ज़हर को उतारने का घरेलु नुस्खा
जानिए क्या है बिच्छू के ज़हर को उतारने का घरेलु नुस्खा
Share:

बिच्छू एक बहुत ही खतरनाक और ज़हरीला जानवर होता है, इसके काटने से व्यक्ति की जान भी जा सकती है, अगर ये किसी इंसान को काट ले तो इसका ज़हर पुरे शरीर में फैलने लगता है, बिच्छू के काटने पर बहुत दर्द और जलन होने लगती है व्यक्ति को चक्कर भी आने लगते है. इसलिए अगर किसी व्यक्ति को बिच्छू ने काट लिया है तो सही समय पर उसका इलाज करना बहुत ज़रूरी होता है जिससे ज़हर का असर उसके शरीर पर न हो पाए. इसलिए आज हम आपको एक ऐसा घरेलु नुस्खा बताने जा रहें हैं जिसके इस्तेमाल से बिच्छू का ज़हर पूरी तरह से उतर जायेगा.

अगर किसी व्यक्ति को बिच्छू ने काट लिया है तो ऐसे में बिच्छू के काटी हुई जगह के थोड़ा ऊपर कोई पतली रस्सी या कपडा कसकर बाँध दें, जिससे ज़हर शरीर में ना फैलने पाए. अब इसके बाद पुदीने के पत्तों को पीस कर बिच्छू के काटे हुए स्थान लगा दें और साथ ही उसे पुदीना का रस भी पिला दें.

ऐसा करने से बिच्छू का जहर बहुत जल्द उतर जाएगा. इसके अलावा फिटकरी के इस्तेमाल से भी बिच्छू के ज़हर को उतारा जा सकता है, इसके लिए  फिटकरी को पानी में घिसकर बिच्छू के काटे हुए स्थान पर लगा दें और गर्म कपडे से सेके. ऐसा करने से बिच्छू का जहर पूरे  शरीर में नहीं फैलेगा और उसका जहर जल्द ही शरीर से उतर जाएगा.

 

अल्सर की समस्या से छुटकारा दिलाती है मुलेठी

हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है अजवाइन

मुंह के छालों को दूर करता है दही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -