मुंह के छालों को दूर करता है दही
मुंह के छालों को दूर करता है दही
Share:

कभी कभी मुंह में छाले हो जाने से बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है, मुंह में छालों के होने का कारण पेट का साफ़ ना होना भी हो सकता है. अगर मुंह में छाले हो जाएँ तो कुछ भी खाने पीने में बहुत परेशानी हो जाती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहें हैं जिनके इस्तेमाल से आपके मुंह में छालों की  समस्या दूर हो जाएगी.

1- दही के इस्तेमाल से आप मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, दही में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो छालों की सूजन को कम करने का काम करते हैं, इसके अलावा दही में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो छालों को ठीक करने में सहायक होते है , अगर आपके मुंह में  छाले हो गए हैं तो ऐसे में 1 कटोरी दही का सेवन करें.

2- अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो ऐसे में एक गिलास पानी को गर्म करके इसमें नमक मिला लें, अब इस पानी से दिन में दो बार गरारे करें, नमक में भरपूर मात्रा में सोडियम क्लोराइड मौजूद होता है जो मुंह के छालों को दूर करने में मदद करता है, नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो मुंह में बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं. 

हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है अजवाइन

अल्सर की समस्या से छुटकारा दिलाती है मुलेठी

दांतो को सफ़ेद बनाने के कुछ घरेलु नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -