अल्सर की समस्या से छुटकारा दिलाती है मुलेठी
अल्सर की समस्या से छुटकारा दिलाती है मुलेठी
Share:

मुलेठी में भरपूर मात्रा में आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं. जिसके कारण ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. मुलेठी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन और वसा के गुण मौजूद होते हैं. इसके सेवन से सर्दी-खांसी, जुकाम, कफ, गले और यूरिन इंफैक्शन जैसी समस्याओं से आराम मिलता है. आज हम आपको मुलेठी के कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहें हैं.

1- अगर आपको सर्दी जुकाम की समस्या है तो इससे आराम पाने के लिए 10 ग्राम मुलेठी, 10 ग्राम काली मिर्च, 5 ग्राम लौंग, 5 ग्राम हरीतकी और 20 ग्राम मिश्री को एक साथ मिलाकर पीस लें. अब इसके पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर चाट लें. ऐसा करने से  कफ, सर्दी-खांसी और जुकाम समस्या दूर हो जाएगी.

2- मुलेठी के सेवन से गले की सूजन, इंफैक्शन, खराश, मुंह में छाले और गला बैठने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. अगर आप इनमे से कोई समस्या है तो मुलेठी के एक टुकड़े को लेकर  चूसे. 

3- अगर आपके पेट और आंतों में दर्द हो रहा है तो मुलेठी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार लें. इसके सेवन से आपको पेट दर्द, सूजन, ऐंठन, आंतो में कीड़े की समस्या से आराम मिल जायेगा.

4- अगर आपको अल्सर की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए 4 ग्राम मुलेठी पाउडर को दूध में मिलाकर पीएं. नियमित रूप से ऐसा करने से अल्सर की बीमारी से आराम मिल जाता है.

 

शुगर को कण्ट्रोल में रखने के लिए करें मेथी के जूस का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद होता है पनीर का सेवन

जानिए क्या है चाय पीने का सही तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -