जानिए क्या RAM और GB में फर्क
जानिए क्या RAM और GB में फर्क
Share:

आज के दौर में कंप्यूटर तकनीकी दुनिया में बड़ी एक उठान-बैठान देखने को मिल रहा है। इसमें विभिन्न हार्डवेयर आइटम शामिल हैं, जिनमें GB और RAM सबसे अहम होते हैं। लेकिन बहुत से लोग इन दोनों के बीच अंतर को समझ नहीं पाते हैं। यदि आप भी इन दोनों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस लेख के माध्यम से आपको इन दोनों के बीच अंतर को समझाया जाएगा।

इस लेख से आपको GB और RAM के बीच अंतर को समझने में मदद मिली होगी। इन दोनों का संयोग हमारे कंप्यूटर की स्पीड और काम करने की क्षमता के आधार पर निर्धारित होता है। आपकी जरूरत के अनुसार, आप ज्यादा GB या ज्यादा RAM खरीद सकते हैं, इसलिए यह जानना बहुत जरूरी होता है कि इन दोनों के बीच क्या अंतर होता है।

GB क्या है?: GB का पूरा नाम गिगाबाइट होता है। एक गिगाबाइट 1024 मेगाबाइट होते हैं। यह कंप्यूटर में डेटा और फ़ाइल स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जिस तरह से आप एक कप या एक बास्केट में बहुत सी चीजें रख सकते हैं, उसी तरह से एक GB में बहुत से फ़ाइलें और डेटा स्टोर किए जा सकते हैं।

RAM क्या है?: RAM का पूरा नाम रैंडम एक्सेस मेमोरी होता है। यह कंप्यूटर का मेमोरी होता है जो एक्सेस करने के लिए उपलब्ध होता है।  यह कंप्यूटर में दौरान स्थाई रूप से स्टोर किए जाने वाले फ़ाइल और ऐप्स को ऑपरेट करते समय यूज़ किया जाता है। जब आप किसी ऐप्स या फ़ाइल को खोलते हैं, तो RAM उसे स्टोर करता है जो कि ऑपरेट करने के लिए उपलब्ध होता है। जिस तरह से आप अपने टेबल में चीजें रखते हैं, उसी तरह से RAM भी फ़ाइलें स्टोर करता है।

जैसा कि हमने पहले बताया, GB कंप्यूटर में डेटा स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जबकि RAM कंप्यूटर में फ़ाइल और ऐप्स को ऑपरेट करने के लिए यूज़ किया जाता है। इसलिए, दोनों के बीच एक बड़ा अंतर होता है। GB का उपयोग फ़ाइलें स्टोर करने के लिए किया जाता है जबकि RAM फ़ाइलों और ऐप्स को स्टोर करता है जिन्हें ऑपरेट करने के लिए उपलब्ध कराता है।

जब आप अपने कंप्यूटर पर कोई फ़ाइल या ऐप्स खोलते हैं, तो RAM उन्हें ऑपरेट करने के लिए उपलब्ध कराता है। जितना ज्यादा RAM होगा, उतनी ही तेज़ तरीके से आप अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलें और ऐप्स को ऑपरेट कर सकते हैं। अगर आपके पास कम RAM है, तो आपका कंप्यूटर स्लो हो सकता है जब आप अपने ऐप्स या फ़ाइलें ऑपरेट करते हैं। एक बड़ी फ़ाइल या एक बड़ी ऐप खोलने पर आपके कंप्यूटर के RAM के लिए इतनी जगह नहीं होती है, जिससे आपका कंप्यूटर स्लो हो सकता है।

अगर आपको लगता है कि आपके कंप्यूटर में कम RAM है या अगर आपका कंप्यूटर बहुत स्लो हो रहा है, तो आप अधिक RAM इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ RAM के नए स्लॉट में एक नया RAM चिप लगाना होगा। आपका कंप्यूटर जितना ज्यादा RAM इंस्टॉल होगा, उतने ही तेज़ तरीके से आप अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलें और ऐप्स को ऑपरेट कर सकते हैं।

एक और बात जो आपको जाननी चाहिए वह है कि आपके कंप्यूटर में जितनी ज्यादा RAM होगी, आपके कंप्यूटर के लिए उतनी ही अधिक मूल्य होगी। इसलिए, जब आप अपने कंप्यूटर के लिए RAM खरीदते हैं, तो आपको अपने बजट के अनुसार उपयुक्त RAM खरीदना चाहिए। इस आलेख में हमने GB और RAM के बीच में अंतर के बारे में बताया है। हमने आपको बताया है कि GB कंप्यूटर में डेटा स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है जबकि RAM कंप्यूटर में फ़ाइल और ऐप्स को ऑपरेट करने के लिए उपयोग किया जाता है। 

जल्द लॉन्च होगा OnePlus Fold! लीक हुई डिटेल्स

अब आप भी इन क्षेत्रों में बना सकते है अपना करियर

जानिए JIO और AIRTEL में कौन है बेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -